Move to Jagran APP

मेट्रो में युवाओं ने चलाया ‘होक अलिंगन’ अभियान

मेट्रो में गले मिलने पर युगल की पिटाई की घटना का अनूठा विरोध, युवाओं ने संगीत और कविता के जरिए दी प्यार करने की नसीहत

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 03 May 2018 02:31 PM (IST)Updated: Thu, 03 May 2018 05:16 PM (IST)
मेट्रो में युवाओं ने चलाया ‘होक अलिंगन’ अभियान
मेट्रो में युवाओं ने चलाया ‘होक अलिंगन’ अभियान

कोलकाता, जागरण संवाददाता। ‘होक अलिंगन’ स्लोगन के साथ युवा वर्ग ने मेट्रो में अनूठा अभियान चलाया। युवक-युवती ने आपस में गले लगकर उन लोगों को प्यार करने की नसीहत दी जिन्होंने मेट्रो में सफर के दौरान गले मिलने पर युगल की बेरहमी से पिटाई कर दी थी।

loksabha election banner

युवाओं ने टालीगंज मेट्रो स्टेशन पर गाना गाकर और कविता सुनाकर भी युगल की पिटाई का विरोध जताया। युवक-युवतियों ने हाथों में बैनर, पोस्टर लेकर मेट्रो में दमदम तक का सफर भी किया। बता दें कि गत 30 अप्रैल रात करीब दस बजे मेट्रो में सफर के दौरान चांदनी चौक से चढ़े युवक व युवती आपस में गले लग गए थे। इससे खफा होकर उम्र दराज यात्रियों ने दमदम स्टेशन पर युवक को ट्रेन से उतारकर पिटाई कर दी थी। बीच बचाव को आई महिला दोस्त को भी पीटा गया था।

हालांकि इस मामले में कोई शिकायत दर्ज नहीं हुई थी। घटना का वीडियो वायरल होते ही युवाओं में गुस्सा भड़क गया। घटना को शर्मनाक बताते हुए सभी वर्ग से तीखी प्रतिक्रियाएं भी आनी शुरू हो गईं। नैतिक पुलिसिंग के विरोध में एक स्वर हुए युवाओं ने घटना की निंदा करते हुए लोगों की तुच्छ मानसिकता के खिलाफ अनूठा विरोध शुरू कर दिया।

बुधवार दोपहर करीब 12 बजे टालीगंज मेट्रो स्टेशन पर जुटे हजारों की संख्या में युवक-युवतियों ने ‘होक अलिंगन’ (गले मिलो) बांग्ला स्लोगन के साथ एक दूसरे के गले लगकर विरोध जताया। साथ ही प्रेमी युगल को पीटने की घटना को अंजाम देने वाले तुच्छ मानसिकता वाले उम्रदराज लोगों को फिल्मी संगीत और कविता के माध्यम से दिलों में प्रेम जगाने की नसीहत दी गई।

कहा कि गले मिलना अश्लीलता नहीं, अनैतिक नहीं और न ही अपराध है। गले मिलना तो दो लोगों के प्रति स्नेह को दर्शाता है। इसके बाद युवक और युवतियां हाथों में बैनर, पोस्टर लेकर गले लगते हुए मेट्रो में सवार हुए। मेट्रो में भी एक दूसरे से गले मिलते हुए दमदम मेट्रो स्टेशन तक पहुंचे।

उधर, दमदम मेट्रो स्टेशन के बाहर प्रेमी युगल की पिटाई के विरोध में युवाओं ने फ्री हग्स कैंपेन चलाया। शांतिपूर्ण प्रदर्शन के दौरान युवाओं ने बताया कि कोलकाता प्यार का शहर है ऐसे में गले मिलने पर प्रेमी युगल की पिटाई की घटना शर्मसार करने वाली है। इस दौरान युवक-युवती एक दूसरे के गले मिले। घटना को अंजाम देने वाले लोगों को चेताया कि हिम्मत है तो अब रोक कर दिखाएं।

उधर, घटना को लेकर मशहूर लेखिका तस्लीमा नसरीन ने भी ट्वीट का गुस्से का इजहार किया। उन्होंने लिखा है ‘नफरत भरे दृश्यों की अनुमति है। मगर प्यार भरे दृश्य आपत्तिजनक माने जाते हैं।’

नैतिक पुलिसिंग का समर्थन नहीं करता मेट्रो रेल : जीएम

मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय दमदम स्टेशन पर गत सोमवार को युगल पर कथित हमले की घटना को निंदनीय बताया। स्पष्ट किया कि मेट्रो प्रशासन किसी भी रूप में नैतिक पुलिसिंग के पक्ष में नहीं है। बुधवार को मेट्रो भवन में पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि यात्रियों को ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए जिससे मेट्रो प्रशासन को कड़ा कदम उठाना पड़े। दमदम की घटना में पीड़ित पक्ष से कोई शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

हालांकि घटना की विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि घटना की सच्चाई जानने के लिए सीसीटीवी फुटेज की जांच करने को कहा गया है। इस मामले में जिला पुलिस द्वारा यदि जांच की जाती है तो मेट्रो प्रशासन पूरा सहयोग करेगी। मेट्रो रेलवे यात्री सुरक्षा को लेकर हमेशा से प्रतिबद्ध है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.