राज्य ब्यूरो, कोलकाता। नए साल के आगमन के साथ ही कोलकाता समेत समूचे बंगाल में ठंड फिर से बढ़नी शुरू हो गई है। अलीपुर स्थित मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार को कोलकाता में न्यूनतम तापमान 13.5 (0) डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, वहीं अधिकतम तापमान 24.1 (-1) डिग्री सेल्सियस रहा। अगले 24 घंटे के दौरान न्यूनतम व अधिकतम तापमान के इसी स्तर पर बने रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि साल के पहले दिन कोलकाता में न्यूनतम तापमान 15.2 (+2) डिग्री सेल्सियस रहा था।

अधिकतम तापमान हालांकि समान रहा था। गौरतलब है कि पश्चिमी झंझावत के प्रभाव से कोलकाता समेत बंगाल के विभिन्न जिलों पिछले कुछ दिनों में पारा चढऩा शुरू हो गया था लेकिन अब इसका असर कट गया है और फिर से ठंड बढ़नी शुरू हो गई है।

गौरतलब है कि चक्रवात, निम्न दबाव और पश्चिमी झंझावत के कारण बंगाल में ठंड की पारी को तीन-तीन बार ब्रेक लग चुका है। जब-जब ठंड बढ़नी शुरू हुई, तब-तब ठंडी हवाओं के बंगाल में प्रवेश के रास्ते में बाधक आ खड़े हुए। चूंकि अभी भी ठंड का काफी मौसम बचा हुआ है इसलिए मौसम विज्ञानी अबकी बार लगातार ठंड पड़ने की उम्मीद कर रहे हैं। कोलकाता के अलावा उत्तर व दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, नदिया, बीरभूम, पूर्व व पश्चिम बद्र्धमान, मालदा व मुर्शिदाबाद जिलों में भी ठंड तेजी से बढ़ी है। उत्तर बंगाल के पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी भी हुई है। ठंड के साथ ही कोहरे का असर भी बढ़ना शुरू हो गया है, जिसका सड़क, रेल व हवाई यातायात पर व्यापक असर पड़ रहा है। 

Edited By: Priti Jha