कोलकाता, ओमप्रकाश सिंह। मानव जिंदगी मोबाइल पर निर्भर हो चुकी है। एक मोबाइल फोन में लोगों के कितने जरुरी तथ्य होते हैं, उसका पता तब लगता है जब मोबाइल फोन गुम या खराब हो जाता है। अगर कोई आपके मोबाइल फोन को उड़ा ले तो क्या होगा।

कोलकाता के कुछ पर्यटक स्थलों पर जाने से पहले अपने मोबाइल फोन का खास ध्यान रखें। इनमें पार्क स्ट्रीट थानांतर्गत भारतीय संग्रहालय और आसपास के कई पार्क है। पार्क स्ट्रीट के होटल-रेस्तरां इतने प्रसिद्ध हैं कि नया साल का मौका हो या फिर क्रिसमस का अवसर, वहां काफी संख्या में लोग आते हैं। इसके अलावा विक्टोरिया मेमोरियल और बिड़ला तारा मंडल भी है। इन दोनों स्थलों को देखने के लिए प्राय: साल भर लोगों का हुजूम रहता है। राज्य के विभिन्न जिलों से ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों से भी लोग इन दोनों स्थलों को देखने के लिए आते हैं। वहां सक्रिय बदमाश लोगों के मोबाइल को लेकर फरार हो जाते हैं।

आरटीआइ के तहत मांगी गई जानकारी में इस बात का खुलासा हुआ है कि इन दो थाना इलाकों से सबसे अधिक मोबाइल फोन लापता होने का मामला सामने आया है। वर्ष 2014 से लेकर नवंबर 2018 तक पार्क स्ट्रीट थाने में 1,639 मोबाइल फोन लापता होने के मामले दर्ज कराए गए हैं जबकि मैदान थाने में 2246 मोबाइल फोन लापता होने का मामला बाहरी लोगों द्वारा कराया गया है यानी दोनों थाना इलाकों से 3879 मोबाइल फोन लापता हुए हैं। यह आंकड़ा अन्य थाना इलाकों से कहीं अधिक है।

थाने में शिकायत दर्ज कराने के बावजूद महज 359 मोबाइल को पुलिस बरामद कर सकी है। पार्क स्ट्रीट इलाके में एटीएम के पिन व बैंक अकाउंट को हैक कर रुपये निकालने के छह मामले सामने आए हैं। इसमें किसी की भी गिरफ्तारी की सूचना नहीं है। स्थानीय लोगों ने थाने में सबसे अधिक 202 जालसाजी के मामले दर्ज कराए हैं।भारतीय संग्रहालय, बिरला तारामंडल व विक्टोरिया मेमोरियल घूमने आए लोग बने हैं सबसे ज्यादा मोबाइल चोरी के शिकार। 

Posted By: Preeti jha