Move to Jagran APP

कुड़मी नेताओं की गिरफ्तारी के बाद भारी विरोध प्रदर्शन, कई जिलों में सामान्य जनजीवन प्रभावित

तृणमुल कांग्रेस के नेता अभिषेक बनर्जी के काफिले पर हमला करने के मामले में दो कुड़मी नेताओं समेत नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस कार्रवाई के खिलाफ बांकुड़ा पुरुलिया पश्चिम मेदिनीपुर और झाड़ग्राम में भारी विरोध प्रदर्शन हुआ।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Mon, 29 May 2023 05:40 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2023 05:40 PM (IST)
कुड़मी नेताओं की गिरफ्तारी के बाद भारी विरोध प्रदर्शन, कई जिलों में सामान्य जनजीवन प्रभावित
कुड़मी नेताओं की गिरफ्तारी पर समुदाय के लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे व तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के काफिले पर हमले के सिलसिले में कुड़मी समुदाय ने अपने दो नेताओं राजेश महतो और निशिकांत महतो समेत नौ लोगों की गिरफ्तारी के खिलाफ सोमवार को भारी विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

कुड़मी समुदाय के नेताओं और अन्य लोगों की गिरफ्तारी के विरोध में लोगों ने भारी विरोध प्रदर्शन किया है। इस प्रदर्शन के कारण  बांकुड़ा, पुरुलिया, पश्चिम मेदिनीपुर और झाड़ग्राम जिले के सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ।

कुड़मी नेताओं को रिहा न करने पर बढ़ेगा प्रदर्शन

प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम, जुलूस और रैलियां निकाली। कुड़मी समुदाय के नेताओं ने कहा कि ये विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे और अगर गिरफ्तार नेताओं को तुरंत रिहा नहीं किया गया, तो आने वाले दिनों में यह और गंभीर रूप ले लेगा। कुड़मी नेता अजीत महतो ने कहा कि अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने के लिए हमारा आंदोलन पहले से ही चल रहा है।

भाजपा ने तृणमूल पर लगाया आरोप

इस बीच, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पार्टी के लोकसभा सदस्य दिलीप घोष ने कहा कि उन्हें संदेह है कि शुक्रवार को अभिषेक बनर्जी पर किया गया हमला जनता की सहानुभूति हासिल करने के लिए तृणमूल कांग्रेस द्वारा किया गया नाटक था। घोष ने कहा, "ऐसा आरोप लगाया जा रहा है कि राज्य के मंत्री बीरबाहा हांसदा के वाहन का पिछला शीशा तोड़ दिया गया, लेकिन इसका एक भी प्रत्यक्षदर्शी नहीं है।"

भाजपा कर रही हिंसा भड़काने की कोशिश

पुलिस की कार्रवाई तब शुरू हुई जब बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शालबनी में एक सार्वजनिक रैली में आरोप लगाया कि भाजपा अन्य आदिवासी लोगों के खिलाफ कुड़मियों को उकसाकर बंगाल में मणिपुर जैसी जातिगत हिंसा भड़काने की कोशिश कर रही है।

अब तक नौ लोगों की गिरफ्तारी

पहले एक राजकीय स्कूल में शिक्षक राजेश महतो का तबादला उसके पैतृक जिले से दूर के जिले में कर दिया गया और फिर रविवार को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद पुलिस ने उनके करीबी निशिकांत को गिरफ्तार कर लिया। इस सिलसिले में अब तक कुल नौ गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.