Move to Jagran APP

West Bengal: सुदूरवर्ती स्टेशनों पर अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए पूर्व रेलवे ने सचल कोविड टीकाकरण केंद्र शुरू किया

रेलवे सचल इकाई आरोग्य एक वातानुकूलित ईएमयू कोच है जिसमें रोगी प्रतीक्षा के लिए अलग डिब्बे डॉक्टरों का कमरा अवलोकन क्षेत्र ड्रेसिंग रूम/छोटी ओटी ऑक्सीजन सिलेंडर और इलाज संबंधी बुनियादी उपकरण हैं। दूर-दराज के स्टेशनों पर तैनात रेलवे कर्मचारियों और उनके परिवारों के स्वास्थ्य जांच और टीकाकरण के लिए है।”

By Priti JhaEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 09:45 AM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 09:51 AM (IST)
West Bengal:  सुदूरवर्ती स्टेशनों पर अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए  पूर्व रेलवे ने सचल कोविड टीकाकरण केंद्र शुरू किया
पूर्व रेलवे ने सचल कोविड टीकाकरण केंद्र शुरू किया

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। पूर्व रेलवे ने सियालदह मंडल के अंतर्गत आने वाले सुदूरवर्ती स्टेशनों पर अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए टीकाकरण और चिकित्सा जांच के लिए पहली बार सोमवार को एक सचल कोविड टीकाकरण केंद्र शुरू किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रेलवे सचल इकाई 'आरोग्य' एक वातानुकूलित ईएमयू कोच है जिसमें रोगी प्रतीक्षा के लिए अलग डिब्बे, डॉक्टरों का कमरा, अवलोकन क्षेत्र, ड्रेसिंग रूम/छोटी ओटी, ऑक्सीजन सिलेंडर और इलाज संबंधी बुनियादी उपकरण हैं। मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) एसपी सिंह ने कहा, “यह विशेष चिकित्सा कोच पूर्व रेलवे के सियालदह मंडल के दूर-दराज के स्टेशनों पर तैनात रेलवे कर्मचारियों और उनके परिवारों के स्वास्थ्य जांच और टीकाकरण के लिए है।”

loksabha election banner

वहीं, पूर्व रेलवे के मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ रुद्रेंदु भट्टाचार्य ने कहा कि राणाघाट तक पहले परिचालन के साथ, पहली बार पूर्व रेलवे में रेल सचल कोविड टीकाकरण केंद्र शुरू किया गया है।

लोकप्रिय बांग्ला गायक कबीर सुमन को सांस लेने में तकलीफ, अस्पताल में भर्ती

कोलकाता : लोकप्रिय बांग्ला गायक और तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद कबीर सुमन को सांस लेने में गंभीर तकलीफ होने के बाद सोमवार को यहां एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि सुमन (70) का एसएसकेएम अस्पताल के वुडबर्न ब्लॉक में इलाज चल रहा है, उन्हें गले में बहुत दर्द और उच्च ज्वर है।

इस सरकारी अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘पिछले तीन दिनों से उन्हें गले में बहुत दर्द और सांस लेने परेशानी है। पिछली रात उनकी स्थिति बिगड़ गयी और उन्हें सोमवार को सुबह अस्पताल लाया गया।’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘ कबीर सुमन का ऑक्सीजन स्तर 90 है और वह फिलहाल ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं।’’ उन्होंने बताया कि कोविड-19 को लेकर उनका (सुमन का) रैपिड एंटीजन परीक्षण किया और वह निगेटिव आया , डॉक्टरों ने उनकी आरटी-पीसीआर जांच भी की है।

अधिकारी ने बताया कि सुमन के उपचार के लिए डॉ. अरूणवा सेनगुप्ता के नेतृत्व में दो सदस्यीय दल बनाया गया है । उन्होंने कहा कि कबीर सुमन की छाती का सीटी स्कैन, एक्स-रे एवं अन्य जरूरी रक्त परीक्षण भी शीघ्र ही कराये जाएंगे। एक डॉक्टर ने कहा, ‘‘हम परीक्षणों की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें एंटीबायोटिक दवाएं दी गई हैं, अब भी उनके गले में दर्द एवं सांस लेने में परेशानी है। उनके स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखी जा रही है।’’ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.