राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोरोना महामारी का प्रभाव महानगर से कम होने का नाम नहीं ले रहा है लेकिन जनजीवन को सामान्य करना भी आवश्यक है। लगभग दो महीने के बाद जिंदगी को पटरी पर लाने का प्रयास करते हुए कुछ छूट के साथ मार्केट को खोलने की अनुमति दी गई। कोलकाता नगर निगम की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया है । इसके अनुसार कोलकाता नगर निगम के अंतर्गत आने वाले मार्केट को खोला तो जाएगा लेकिन मार्केट में कार्य कर रहे हॉकर व दुकानदारों को निगम द्वारा जारी किए गए नियम एवं शर्तों का पूरी तरह से पालन करना पड़ेगा। कैटेगरी सी (ग्रीन जोन) में मौजूद बाजारों को सशर्त खोलने की अनुमति दें दी गई है।

कोलकाता नगर निगम की ओर से इसे कैटेगरी सी में मौजूद बाजारों को खोला जाएगा। बाजारों के दुकानों में 5 लोग ही मौजूद रह सकते हैं। ग्राहकों को एक-दूसरे के बीच 6 फीट की दूरी रखनी होगी। दुकानों में कार्य कर रहे कर्मचारियों का ग्लव्स, मास्क के साथ ही सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा। दुकान में आने वाले ग्राहकों को भी सेंटाइज होने के बाद ही सामान खरीदने की अनुमति मिलेगी।

मार्केट परिसर में थूकने पर होगी कार्रवाई। कैटगरी बी अर्थात औरेंज जोन में केवल 25 फीसद नान एशेंसियल सामानों की दुकानों को खोलने की अनुमति है। कैटगरी ए में एक भी दुकान खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने बताया कि बाजारों में आड-इवन नियम के तहत दुकान खोले जाएंगे। दुकानों को आड-इवन में बांटने की जिम्मेदारी स्थानीय मार्केट यूनियन की होगी। बाजारों में कहीं भी नियमों का उल्लघंन होने पर पुलिस को कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। केएमसी मार्केट के अंतर्गत आने वाले प्राइवेट ऑफिस 50 फीसद लोगों के साथ ही खुलेंगे।

Posted By: Vijay Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस