Move to Jagran APP

West bengal Coronavirus: लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा को लेकर होगा ऑनलाइन सर्वेक्षण

लॉकडाउन का प्रभाव सहित मातृ एवं बाल स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं की जमीनी हकीकत समझना भी मकसद कोविड-19 के बारे में जागरूकता फैलाएगा नया वीडियो

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 11:09 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 09:25 AM (IST)
West bengal Coronavirus: लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा को लेकर होगा ऑनलाइन सर्वेक्षण
West bengal Coronavirus: लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा को लेकर होगा ऑनलाइन सर्वेक्षण

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा और लॉकडाउन का प्रभाव सहित मातृ एवं बाल स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं की जमीनी हकीकत को समझने के लिए एक ऑनलाइन सर्वेक्षण भी शुरू किया गया है। यह पहल कोलकाता स्थित एनजीओ सिनी (चाइल्ड इन नीड इंस्टीट्यूट), जो व्हाइट रिबन एलायंस (डब्ल्यूआरए) की स्टेट सेक्रेटेरिएट है, ने की है। सिनी ने गर्भावस्था के दौरान कोविड-19 से लड़ने और महिलाओं के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए एक वीडियो श्रृंखला का भी अनावरण किया है। एनजीओ द्वारा इस महामारी से लड़ने के लिए स्वच्छता, सुरक्षा, प्री-पोस्ट प्रेग्नेंसी हेल्थकेयर के महत्व और सामाजिक भेद के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक वीडियो श्रृंखला बनाई गई है। 

loksabha election banner

इस बारे में सुजॉय रॉय, स्टेट हेड, डब्ल्यूआरए पश्चिम बंगाल सचिवालय, सिनी ने कहा कि सिनी मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं की जमीनी वास्तविकताओं को समझने के लिए एक ऑनलाइन पहल शुरू की है जिसमें गृह आधारित हिंसा और लॉकडाउन का प्रभाव भी शामिल है। सिनी ने अपने क्षेत्र स्तर के प्रेग्नेंट और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के डेटा का उपयोग करके एक संपर्क रहित ( कांटेक्टलेस) सर्वेक्षण को करने के लिए एक एंड्रॉइड आधारित एप्लिकेशन विकसित किया है। 

कुल 3000 महिलाएं सर्वेक्षण का हिस्सा होंगी, जिनमें 750 महिलाएं जो हाल ही में लॉकडाउन के दौरान मां  बनी है, 750 गर्भवती महिलाएं और 1500 महिलाएं जिनके 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं। यह सर्वेक्षण पूरे पश्चिम बंगाल में किया जाएगा। इस सर्वेक्षण का उद्देश्य जमीनी स्तर के स्वास्थ और अन्य मुद्दों के बारे में निर्णय लेने वालों को सूचित करना है ताकि उचित स्वास्थ्य सेवा समय पर प्रदान करने के लिए कदम उठाये जा सके।

संस्था ने बांग्ला और हिंदी में कुछ छोटे वीडियो भी बनाए हैं ताकि कोविड-19 के बारे में जागरूकता फैला सके साथ ही फ्रंटलाइन वर्कर्स, जमीनी स्तर की एजेंसियों, महिलाओं और समुदायों को स्त्थिति से अवगत कराया जा सके। वीडियो ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध होंगे। युवाओं को शामिल करने के लिए, उन्हें डब्ल्यूआरए कोविड  मीडिया गुरु पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा, जो कोविड-19 से लड़ने के लिए अपने सोशल मीडिया के माध्यम से अधिकतम जागरूकता पैदा करेंगे।

गौरतलब है कि व्हाइट रिबन एलायंस दुनिया की सबसे बड़ी वैयक्तिक संगोष्ठी व्यक्तियों और संगठनों की है जो स्वेच्छा से और स्वतंत्र रूप से बच्चे की डिलीवरी और अन्य सामाजिक कारणों के महत्वपूर्ण चरण के दौरान माताओं के जीवन को बचाने के लिए कार्य करते हैं। डब्ल्यूआरए पश्चिम बंगाल ने भारत की ओर से कई बार संयुक्त राष्ट्र में प्रतिनिधित्व किया है। सिनी पश्चिम बंगाल में व्हाइट रिबन एलायंस (डब्ल्यूआरए) के सचिवालय के रूप में कार्य  करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.