Move to Jagran APP

West bengal Coronavirus: एशिया के सबसे बड़े रेड-लाइट इलाके में बांटे एक लाख हाइजिन किट्स

कोलकाता में स्थित एशिया के सबसे बड़े रेड लाइट इलाके में कोविड-19 महामारी के बीच अभावग्रस्‍त ट्रांसजेंडर व सेक्‍स वर्कर्स को एक लाख से अधिक हाइजिन एवं पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट्स बांटे

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 10:41 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 10:45 PM (IST)
West bengal Coronavirus: एशिया के सबसे बड़े रेड-लाइट इलाके में बांटे एक लाख हाइजिन किट्स
West bengal Coronavirus: एशिया के सबसे बड़े रेड-लाइट इलाके में बांटे एक लाख हाइजिन किट्स

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोलकाता में स्थित एशिया के सबसे बड़े रेड लाइट इलाके में कोविड-19 महामारी के बीच अभावग्रस्‍त ट्रांसजेंडर व सेक्‍स वर्कर्स को एक लाख से अधिक हाइजिन एवं पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट्स बांटे गये। आरएसएच ग्‍लोबल प्राइवेट लिमिटेड के जॉय पर्सनल केयर ने महामारी के दौरान सबसे उपेक्षित एवं वंचित समुदायों में से एक की सुरक्षा एवं स्‍वच्‍छता सुनिश्चित करने के लिए संभावना और दुर्बार महिला समन्‍वय कमिटी जैसे प्रसिद्ध एनजीओ के साथ सहयोग किया। उक्‍त एनजीओ, सेक्‍स वर्कर्स और अभावग्रस्‍त ट्रांसजेंडर्स के कल्‍याण के लिए सराहनीय कार्य कर रहे हैं। 

prime article banner

इस बारे में आरएसएच ग्‍लोबल प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन सुनील अग्रवाल ने बताया कि सेक्‍स वर्कर्स व उपेक्षित ट्रांसजेंडर्स, हमारे समाज के हाशिये के समूह हैं। जहां कोरोना महामारी के चलते शॉटडाउन के परिणामस्‍वरूप सेक्‍स वर्कर्स का धंधा समाप्‍त हो गया है, उपेक्षित ट्रांसजेंडर्स भी आर्थिक रूप से गंभीर परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं। कोविड-19 महामारी ने स्‍वास्‍थ्‍य एवं आर्थिक दृष्टि से उनके लिए भारी संकट पैदा कर दिया है। इसके मद्देनजर यह सहायता की गई है। 

सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन बेहद मुश्किल

दुर्बार महिला समन्‍वय कमिटी के प्रतिनिधि ने कहा कि शहर के रेड-लाइट इलाके में रहने वाले छोटे-छोटे कमरों में रहकर जीवन गुजारते हैं और एक-एक कमरे में लगभग दस से बारह लोगों के रहने के चलते उनके लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन कर पाना बेहद मुश्किल है। उनका बाथरूम भी कॉमन होता है, जिसमें प्राय: पानी की पर्याप्‍त आपूर्ति नहीं होती या फिर सैनिटाइजेशन के उपयुक्‍त मानकों का पालन उनके लिए अत्‍यंत कठिन होता है। इसलिए, उन्‍हें पर्सनल हाइजिन प्रोडक्‍ट्स उपलब्‍ध कराने से साफ-सफाई बनाये रखने में मदद मिलेगी, जो कि इस समुदाय के लिए बेहद जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK