Move to Jagran APP

बंगाल सरकार ने निजी अस्पतालों से 50 कोविड-19 बेड स्थापित करने का किया आग्रह

पश्चिम बंगाल क्लिनिकल इस्टेब्लिशमेंट रेगुलेटरी कमीशन ने शहर के सभी निजी अस्पतालों से अपील की है कि वे कोविड-19 रोगियों के लिए कम से कम 50 बेड अलग रखें।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 07:21 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 08:39 PM (IST)
बंगाल सरकार ने निजी अस्पतालों से 50 कोविड-19 बेड स्थापित करने का किया आग्रह
बंगाल सरकार ने निजी अस्पतालों से 50 कोविड-19 बेड स्थापित करने का किया आग्रह

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : पश्चिम बंगाल क्लिनिकल इस्टेब्लिशमेंट रेगुलेटरी कमीशन (डब्ल्यूबीसीईआरसी) ने शहर के सभी निजी अस्पतालों से अपील की है कि वे कोविड-19 रोगियों के लिए कम से कम 50 बेड अलग रखें। जबकि कुछ अस्पतालों ने अपील पर ध्यान दिया है और कोविड -19 बेड की संख्या को बढ़ाया है, अन्य लोग उनके विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। डब्ल्यूबीसीईआरसी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) आशिम कुमार बनर्जी ने एक व्हाट्सएप समूह में पोस्ट किए गए एक वॉयस मैसेज में इसकी जानकारी दी है जिसमें निजी अस्पतालों के सदस्य हैं। राज्य ने पिछले कुछ हफ्तों में सकारात्मक मामलों में तेज वृद्धि देखी है।

loksabha election banner

सुदीप मित्रा, प्रवक्ता, पीयरलेस हॉस्पिटल ने कहा कि हम सामान्य रोगियों की देखभाल को ध्यान में रखते हुए बेड की संख्या बढ़ाने की सोच रहे हैं। पीयरलेस अस्पताल में 400 से ज्यादा बेड हैं। मई के मध्य में अस्पताल ने 38 बेड के साथ एक समर्पित कोविड इकाई का शुभारंभ किया था। अस्पताल अब एक और कोरोना वार्ड शुरू करने पर विचार कर रहा है। वास्तव में सभी निजी अस्पतालों को बेड की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। हमारे पास कुछ सामाजिक जिम्मेदारी भी है। शुरू में 16 कोविड बेड से फोर्टिस अस्पताल में अब कोरोनोवायरस रोगियों के इलाज के लिए 40 बेड समर्पित हैं, जिनमें कुछ आईसीयू में भी हैं। 200 बिस्तरों वाला अस्पताल कोविड-19 रोगियों के लिए अधिक बेड आरक्षित करने की भी योजना बना रहा है।

मेडिका सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में पहले से ही 120 कोविड -19 बेड हैं, जिनमें आईसीयू में 80 शामिल हैं, जो कि सुविधा में गैर-कोविड बेड की संख्या से अधिक है। आलोक रॉय, अध्यक्ष, मेडिका ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स ने कहा कि यह एक ऐसा संकट है जिसे सरकार अकेले नहीं लड़ सकती। एएमआरआई ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के प्रवक्ता ने कहा कि अस्पताल की साल्टलेक यूनिट में कोविड रोगियों के लिए 51 बेड आरक्षित हैं। अस्पताल ने भी बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। साल्टलेक एनेक्सी इकाई में अपनी मौजूदा कोविड सुविधा में 15 और बिस्तर जोड़ रहा है। यह एक या दो दिन में कार्यशील हो सकता है।शहर में सबसे बड़े निजी चिकित्सा सुविधा वाले 700 बेड के अपोलो ग्लेनेगल्स अस्पताल में कोविड के रोगियों के लिए 30 बेड समर्पित है।

प्रदीप टंडन, सीईओ, बेले व्यू क्लिनिक ने कहा कि 100 और 150 बेड के बीच के छोटे अस्पतालों को लगता है कि कोविड-19 उपचार के लिए 50 बिस्तरों को अलग रखना उनके लिए संभव नहीं है। उनमें से अधिकांश में कोरोनोवायरस रोगियों के लिए अलग बेड सेट हैं। कुछ अस्पताल अभी भी कोविड -19 सकारात्मक रोगियों को अन्य अस्पतालों में संदर्भित कर रहे हैं। श्री टंडन ने कहा कि अपील के बाद हमने कोविड -19 बिस्तरों की संख्या बढ़ाकर 60 कर दी है। हमने शुरुआत में आठ बिस्तरों के साथ शुरुआत की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.