Move to Jagran APP

बंगाल में 5 अगस्त को फिर पूर्ण लॉकडाउन, सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच बाहर निकलने पर रोक

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बंगाल सरकार ने अगस्त में 7 दिन राज्यव्यापी संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 08:27 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 08:27 PM (IST)
बंगाल में 5 अगस्त को फिर पूर्ण लॉकडाउन, सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच बाहर निकलने पर रोक
बंगाल में 5 अगस्त को फिर पूर्ण लॉकडाउन, सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच बाहर निकलने पर रोक

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बंगाल सरकार ने अगस्त में 7 दिन राज्यव्यापी संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। इसके तहत इस महीने का पहला पूर्ण लॉकडाउन बुधवार को रहेगा। इसके मद्देनजर बुधवार को एक बार फिर पूरे राज्य में तालाबंदी रहेगा। लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। इनमें सभी सरकारी और निजी कार्यालय से लेकर दुकान, बाजार, परिवहन सेवा, बैंक आदि बंद रहेंगे। राज्य में इस दिन ट्रेन व विमान सेवाएं भी पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगी। कोलकाता व बागडोगरा एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही पूरी तरह बंद रहेगी जबकि हावड़ा, सियालदह सहित राज्य के अन्य स्टेशनों से ट्रेनों की आवाजाही भी नहीं होगी।

loksabha election banner

रेलवे ने पहले ही लॉकडाउन के दिन बंगाल के लिए सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया है।वहीं, लॉकडाउन में अत्यावश्यक सेवाएं जैसें- दवा की दुकानें, स्वास्थ्य, बिजली, पानी आदि को छूट रहेगी। साथ ही चाय बागानों में कामकाज हो सकता है। ऑन साइट रहने वाले श्रमिकों के जरिये फैक्टरियों में भी काम की मंजूरी है। लॉकडाउन के दौरान भोजन की होम डिलीवरी की भी इजाजत है। राज्य सरकार की ओर से जारी निर्देश के अनुसार सुबह 6 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा और इस दौरान बेवजह घरों से निकलने पर प्रतिबंध रहेगा। बता दें कि 5 अगस्त को अयोध्या में भूमि पूजन के दिन बंगाल में पूर्ण लॉकडाउन रखे जाने को लेकर भाजपा ने विरोध किया है और राज्य सरकार से तारीख में बदलाव का भी अनुरोध किया था लेकिन इसे ठुकरा दिया गया।

बताते चलें कि इससे पहले पिछले महीने 23, 25 व 29 जुलाई को राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया था जो काफी सफल रहा था। लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस ने कानूनी कार्रवाई की और बड़ी संख्या में गिरफ्तारियां हुई। लॉकडाउन बेहद सफल रहा और पूरे राज्य की सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। पुलिस की ओर से माइकिंग कर भी लॉकडाउन की जानकारी दी गई है और लोगों को घरों में ही रहने के लिए कहा गया है। उधर, राज्य में अगला लॉकडाउन 8,20,21,27,28 व 31 अगस्त को रहेगा।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने 20 जुलाई को राज्य के कुछ इलाकों में कोरोना वायरस के सामुदायिक संक्रमण को देखते हुए हर सप्ताह 2 दिन संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। बता दें कि मंगलवार तक राज्य में 80 हजार से ज्यादा पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं और अब तक 1785 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। पिछले 18 दिनों से लगातार हर दिन दो हजार से ज्यादा नए मामले आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.