कोलकाता, जागरण संवाददाता। एक कथित हवाला रैकेट की जांच के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोलकाता समेत 11 स्थानों पर छापेमारी कर तलाशी अभियान चलाया। इसमें पशु तस्कर एवं हवाला कारोबारी के ठिकाने से कई अहम दस्तावेज बरामद किए गए।

सूत्रों के अनुसार सोमवार सुबह साल्टलेक के सीजीओ काम्प्लेक्स से निकली ईडी की 15 टीमों ने कोलकाता के वेंटिंग स्ट्रीट, एमजी रोड, चाइबर रोड समेत हावड़ा और उत्तर 24 परगना जिले के राजारहाट समेत 11 स्थानों पर छापेमारी की। टीमों ने हवाला कारोबार से जुड़े होने एवं उनकी शेल कंपनियों पर संदेह के आधार पर कोलकाता के कई नामी व्यापारियों, पुश तस्कर एवं हवाला कारोबारी मोहम्मद इनामुल हक के ठिकानों और बीएसएफ के पूर्व अधिकारी जीबी डी मैथ्यू के आवास पर तलाशी अभियान चलाया। ईडी ने इनामुल के ठिकाने से कई अहम दस्तावेज भी बरामद किए।

ईडी को आशंका है कि हवाला के रुपये भारत विरोधी कार्यो में इस्तेमाल किया जा सकता है। गौरतलब है कि वर्ष 2018 से ही ईडी की नजर कोलकाता में हवाला नेटवर्क के ऊपर है। हवाला के जरिए रुपये कहां-कहां जाते हैं और रुपये भेजने का तरीका क्या है इसकी भी जानकारी जुटा रहे थे। इसके अलावा दिसंबर 2017 में केरल के पास ट्रेन से 45 लाख की नगदी के साथ गिरफ्तार होने के बाद बीएसएफ का पूर्व अधिकारी मैथ्यू रडार में आ गया था। मैथ्यू को बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में बीएसएफ की 83वीं बटालियन के कमांडेंट के रूप में तैनात किया गया था। जांच में मैथ्यू के साथ पशु तस्कर इनामुल के रिश्ते का खुलासा हुआ था। ईडी अधिकारी के अनुसार तलाशी अभियान विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत चलाया गया है। 

जानकारी हो कि रोज वैली चिटफंड घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय के पहले जांच अधिकारी को सीबीआई ने किया तलब इस बीच, हजारों करोड़ों रुपये के रोज वैली चिटफंड घोटाले में केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआइ ने प्रवर्तन निदेशालय के पहले जांच अधिकारी मनोज कुमार को पूछताछ के लिए तलब किया है।  सीबीआइ के मुताबिक, जांच के दौरान उन्होंने रोज वैली ग्रुप के मुखिया गौतम कुंडू का फोन क्यों नहीं जब किया, जबकि मनोज कुमार का कहना है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।  नारदा स्टिंग मामले में जानकारी साझा करेगी ईडी व सीबीआइ नारद स्टिंग मामले की अलग-अलग जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) इस मामले की जांच के बारे में एक दूसरे के साथ जानकारी साझा करेंगे।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस