Move to Jagran APP

Weather News: बंगाल में सक्रिय हुआ मानसून, अगले तीन दिनों तक सूबे में बारिश जारी रहने का अनुमान, आंधी-तूफान के साथ वज्रपात की भी आशंका

बंगाल में सक्रिय हुआ मानसून अगले तीन दिनों तक सूबे में बारिश जारी रहने का अनुमान कई जिलों में भारी बारिश के आसार आंधी-तूफान के साथ वज्रपात की भी आशंका। बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुए निम्न दबाव का हाथ पकड़कर दक्षिण-पश्चिम मानसून सूबे के ज्यादातर हिस्सों में पहुंच गया है।

By Priti JhaEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 03:05 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 03:05 PM (IST)
Weather News: बंगाल में सक्रिय हुआ मानसून, अगले तीन दिनों तक सूबे में बारिश जारी रहने का अनुमान, आंधी-तूफान के साथ वज्रपात की भी आशंका
बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुए निम्न दबाव से सक्रिय हुआ मानसून

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक सूबे में बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है। कई जिलों में भारी बारिश के भी आसार हैं। आंधी-तूफान के साथ वज्रपात की भी आशंका जताई गई है। इस बीच मंगलवार को भी कोलकाता, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, पूर्व व पश्चिम बर्धमान, बीरभूम, बांकुड़ा, मुर्शिदाबाद, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर और मालदा जिलों में हल्की से भारी बारिश का दौर जारी रहा। कोलकाता में मंगलवार सुबह से ही बारिश हो रही है।

loksabha election banner

अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24.घंटे में कोलकाता में अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से दो डिग्री कम है, वहीं न्यूनतम तापमान भी 26 डिग्री सेल्सियस से सामान्य से एक डिग्री कम रहा। पिछले 24 घंटों के दौरान कोलकाता में 015.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। अगले 24 घंटों के दौरान कोलकाता में अधिकतम तापमान 31 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। बारिश शुरू होने से कोलकाता के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुए निम्न दबाव का हाथ पकड़कर दक्षिण-पश्चिम मानसून सूबे के ज्यादातर हिस्सों में पहुंच गया है।

उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में भी अच्छी बारिश हो रही है। दार्जिलिंग और कलिंपोंग जैसे बंगाल के पर्वतीय इलाके बारिश से सराबोर हो रहे हैं। बारिश की वजह से वहां भूस्खलन की आशंका भी बढ़ गई है। पड़ोसी पर्वतीय राज्य सिक्किम में भी अच्छी बारिश हो रही है। मौसम विभाग की ओर से इस साल बंगाल समेत देशभर में मानसून की अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.