Move to Jagran APP

नववर्ष से इस चिड़ियाघर में कई विरल जीवों को देख सकेंगे पर्यटक

कोलकाता का ऐतिहासिक अलीपुर चिड़ियाघर नववर्ष पर बड़ी संख्या में आने वाले पर्यटकों के स्वागत के लिए सजधज कर तैयार हो रहा है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 01 Dec 2018 04:01 PM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 04:01 PM (IST)
नववर्ष से इस चिड़ियाघर में कई विरल जीवों को देख सकेंगे पर्यटक
नववर्ष से इस चिड़ियाघर में कई विरल जीवों को देख सकेंगे पर्यटक

कोलकाता,जेएनएन। कोलकाता का ऐतिहासिक अलीपुर चिड़ियाघर नववर्ष पर बड़ी संख्या में आने वाले पर्यटकों के स्वागत के लिए सजधज कर तैयार हो रहा है। इसकी देख-रेख और रख-रखाव राज्य वन विभाग की ओर से किया जा रहा है।

loksabha election banner

नववर्ष से चिड़ियाघर में कई विरल जीवों को यहां आने वाले पर्यटक देख सकेंगे। शनिवार को इस बारे में जानकारी दी गई है कि साल 2019 के शुरुआत के साथ ही अलीपुर चिड़ियाघर में उल्लू, बंदर, राइनो, चीता और कई अन्य विदेशी पक्षियों को पर्यटकों के लिए लाया गया है।

इनमें से कई ऐसे जानवर भी हैं जिन्हें तस्करों के पास से छुड़ाकर चिड़ियाघर में रखा गया है। इनमें से अधिकतर विरल प्रजाति के हैं जो पूरी दुनिया में खत्म होने के कगार पर हैं।

नववर्ष की पूर्व संध्या यानी 31 दिसम्बर से ही पर्यटक इन्हें देख सकेंगे। नववर्ष पर चिड़ियाघर घूमने आने वालों के लिए प्रबंधन की ओर से विशेष व्यवस्थाएं की जा रही हैं। बताया गया है कि चिड़ियाघर में इस बार खास तौर पर उन जीवो को देखना आकर्षक होगा जो निशाचर हैं। यानी अधिकतर रात के समय ही यह जानवर घूमने के आदी होते हैं। इसमें उल्लू और कुछ बंदर प्रजाति के जीव हैं।

बहुरेंगे हावड़ा के गदियारा के दिन, पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित कर रही सरकार

हावड़ा जिले के गदियारा को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने कोशिशें तेज कर दी है। विभाग की ओर से शनिवार को इस बारे में जानकारी दी गई है। इसे लोकप्रिय पिकनिक केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए गदियारा बस स्टैंड का नवीनीकरण किया जा रहा है।

इसके साथ ही बस स्टैंड से नदी के किनारे तक जाने वाली सड़कों को कंक्रीट का बनाया जा रहा है। इसकी चौड़ाई रखी गई है 16 फीट। इसके साथ ही नदी में नौकायन की सुविधा भी विकसित की जाएगी। यहां आने वाले लोग बड़ी संख्या में इसका मजा ले सकेंगे।

पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यहां एक मार्केट कॉम्पलेक्स भी बनाया जा रहा है जिसमें भोजन से लेकर कपड़े तक की बिक्री होगी। पर्यटन विभाग की ओर से इसके नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण का काम शुरू कर दिया गया है। साल 2021 तक यह काम पूरा हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.