कोलकाता, जागरण संवाददाता। पश्चिम बंगाल के कोलकाता महानगर में चार नवंबर से विज्ञान संगम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विज्ञान में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को दुनिया की कई बड़ी विज्ञान परियोजनाओं की झलक मिलेगी। एक अधिकारी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। 31 दिसंबर तक चलने वाली इस प्रदर्शन का उद्घाटन केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन करेंगे।

इसकी जानकारी देते हुए परमाणु ऊर्जा आयोग के सचिव अरुण श्रीवास्तव ने कहा कि विज्ञान संगम में बड़ी वैश्विक विज्ञान परियोजनाओं में भारत के कौशल को दिखाया जाएगा। प्रदर्शनी में न केवल स्कूलों और कॉलेजों से बल्कि उद्योग जगत से जुड़े लोगों के भी बड़ी संख्या में आने की उम्मीद है।

श्रीवास्तव ने यह भी कहा कि मुंबई और बेंगलुरू के बाद कोलकाता विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित करने वाला तीसरा शहर है। वहीं साइंस सिटी के निदेशक सुब्रत चौधरी ने बताया कि साइंस सिटी में आयोजित प्रदर्शनी में दो लाख लोगों के आने की उम्मीद है। इससे पहले हुई प्रदर्शनी में क्रमश 1.2 और 1.4 लाख लोग शामिल हुए थे। इसके लिए यहां के विश्वविद्यालय, कालेजों और स्कूलों के प्रबंधन के साथ बैठक की गई है। 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप