राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Amit Shah In Kolkata. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को दावा किया कि 2021 के विधानसभा चुनाव में भाजपा दो तिहाई बहुमत से जीत दर्ज कर बंगाल में सरकार बनाएगी। कोलकाता के शहीद मीनार मैदान में आयोजित भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में बंगाल में भाजपा की जो विजय यात्रा शुरू हुई है वह रूकने वाली नहीं है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में यहां की जनता ने भाजपा को 42 में से 18 सीटें दी और विधानसभा चुनाव में दो तिहाई बहुमत के साथ भाजपा की सरकार बनाकर ही हमारी यह यात्रा समाप्त होने वाली है।

गृहमंत्री ने कहा कि ये यात्रा भाजपा के विकास की नहीं है, बल्कि ये बंगाल के विकास की यात्रा है। उन्होंने मुख्यमंत्री को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि ये यात्रा बंगाल की गरीब जनता के शोषण के खिलाफ संघर्ष की है। ये यात्रा सिंडिकेट को समाप्त करने की यात्रा है। ये यात्रा तोलाबाजी (रंगदारी) समाप्त करने की यात्रा है। ये यात्रा घुसपैठ समाप्त करने की है। ये यात्रा बंगाल में रह रहे लाखों-करोड़ों शरणार्थियों को नागरिकता देकर सम्मान देने की है।

सीएए से किसी की नहीं जाएगी नागरिकता

अमित शाह ने रविवार को एक बार फिर साफ कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का चाहे कितना भी विरोध कर लें लेकिन हम इससे पीछे हटने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि 70 साल से नागरिकता का इंतजार कर रहे शरणार्थियों को हम उन्हें उनका अधिकार देकर ही दम लेंगे। गृह मंत्री ने लोगों को आश्र्वस्त किया सीएए से किसी की भी नागरिकता नहीं जाएगी। सीएए को लेकर ममता पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी जी यह कानून इसलिए लेकर आए, ताकि बंगाल में रह रहे लाखों शरणार्थियों को नागरिकता मिलेगी। लेकिन, ममता इसका विरोध कर रही है। बंगाल में उन्होंने सीएए के खिलाफ दंगे कराएं। ट्रेनें जला दी गई, रेलवे स्टेशनों को जला दिया गया। उन्होंने कहा कि मैं ममता दीदी से सवाल पूछने आया हूं कि हम नागरिकता देना चाहते हैं और आप इसका विरोध क्यों कर रही हो? आपको घुसपैठिये ही अपने लगते हैं।

अयोध्या में बनेगा भव्य राम मंदिर 

अमित शाह ने रविवार को कोलकाता में आयोजित सभा में कहा कि अयोध्या में कुछ ही महीनों के अंदर आसमान को छूने वाला भव्य राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस अयोध्या में प्रभु श्रीराम का जन्म हुआ वहां उनकी भव्य मंदिर बनाने के लिए हम 500 साल से लड़ाई लड़ रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, सपा, बसपा और ममता राम मंदिर बनाने की राह में रोड़ा बने थे। लेकिन, सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद अब पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के गठन की घोषणा कर दी है।

'दीदी के बोलो' के जवाब में 'आर नोय अन्याय' अभियान का किया आगाज

कोलकाता : बंगाल में तृणमूल के 'दीदी के बोलो' अभियान के जवाब में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने निकाय चुनाव से पहले रविवार को 'आर नोय अन्याय' (और अत्याचार) अभियान का आगाज किया। कोलकाता के शहीद मीनार मैदान में आयोजित सभा के दौरान उन्होंने इस अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि बंगाल की जनता अब अन्याय सहन नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि इस अभियान से एक-एक बंगाली को जोड़ा जाएगा। उन्होंने लोगों से मोबाइल नंबर - 9727294294 पर मिस्ड कॉल देकर इस अभियान से जुड़ने की अपील की। शाह ने कहा कि वह बंगाल के घर-घर व गली-गली में इस अभियान को लेकर जाएंगे और तृणमूल के अत्याचार के खिलाफ लोगों को जागरूक करेंगे। उन्होंने आह्वान किया कि जब कोई 'दीदी के बोलो' अब बोले तो उसे 'आर नोय अन्याय' कहकर जवाब दें। कहा कि इसी अभियान के जरिए भाजपा विधानसभा चुनाव में फतह करेगी।

बंगाल का भूमि पुत्र ही बनेगा अगला सीएम

गृहमंत्री शाह ने यह भी स्पष्ट कहा कि बंगाल का अगला सीएम यहां का कोई भूमि पुत्र ही बनेगा। उन्होंने ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी को लेकर तंज कसते हुए कहा कि कोई शहजादा यहां का सीएम नहीं बनेगा, बल्कि बंगाल का भूमि पुत्र ही यहां का अगला सीएम होगा।

शाह के दौरे का वाममोर्चा व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने किया विरोध

अमित शाह के कोलकाता पहुंचते ही एयरपोर्ट के बाहर जमा भारी संख्या में वाममोर्चा व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने अमित शाह गो बैक के नारे लगाए। कार्यकर्ता अपने हाथ में काले झंडे थामे उनके खिलाफ विरोध जताया। इसके अलावा कोलकाता के विभिन्न जगहों पर भी शाह के दौरे के खिलाफ वाममोर्चा व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया।

कालीघाट मंदिर में की पूजा-अर्चना 

महानगर के शहीद मीनार मैदान में रैली को संबोधित करने के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह प्रसिद्ध कालीघाट मंदिर में पूजा-अर्चना की। वैसा कालीघाट मंदिर में उनके शाम चार बजे जाने का कार्यक्रम था, लेकिन शाह समय से करीब आधा घंटे पहले ही पहुंच गए। यहां पूजा-अर्चना के बाद शाह प्रदेश भाजपा के नेताओं के साथ निकाय चुनाव की रणनीति पर चर्चा की। 

साल में 100 दिन परिवार के साथ रह सकेंगे सुरक्षा बल के जवान
राजारहाट न्यू टाउन में रविवार को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड एनएसजी के नए भवन का उद्घाटन करते हुए देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उनकी सरकार जल्द ही ऐसी व्यवस्था करने जा रही है कि सभी सुरक्षाबलों के जवान साल में कम से कम 100 दिन अपने परिवार के साथ रह सके। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार एनएसजी समय सभी सुरक्षाबलों के हित के लिए कार्य कर रही है। सिर्फ सुरक्षा बल ही नहीं उनके परिवार के हर सदस्य खुश व सुखी रहे, स्वास्थ्य, आवास सुविधा, पढ़ाई लिखाई सही से हो इन सभी विषयों पर जोर दे रही है। शाह ने राजारहाट न्यू टाउन से ही हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई में भी एनएसजी के लिए बने आवासीय हाउसिंग कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। उन्होंने एनएसजी के आतंक निरोध ऑपरेशन की भी जमकर प्रशंसा की।

नए भवन के उद्घाटन के बाद गृह मंत्री के समक्ष एनएसजी कमांडो ने आतंकियों से निपटने को वे कितने तैयार हैं, इसका पूरा मॉक ड्रिल भी पेश किया। चाहे ऊंची इमारतों में आतंकियों के बीच फंसे लोगों को बाहर निकालना हो या फिर आतंकियों से निपटना। सब तैयारियों को एनएसजी कमांडो ने प्रदर्शित किया। इसे देखकर गृह मंत्री समेत वहां उपस्थित लोगों के चेहरे पर गर्व का भाव साफ दिख रहा था।

दिल्ली हिंसा को लेकर अमित शाह के खिलाफ वाममोर्चा व कांग्रेस का प्रदर्शन

वहीं दूसरी ओर, दिल्ली हिंसा को लेकर शाह के खिलाफ वाममोर्चा व कांग्रेस कार्यकर्ता हाथों में काले झंडे लेकर शहर भर में विरोध प्रदर्शन किया। एयरपोर्ट से कुछ दूरी पर भी वामपंथी कार्यकर्ता व कांग्रेसियों ने हाथ में पोस्टर बैनर शाह गो बैक का नारा लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया। हालांकि विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर राज्य पुलिस प्रशासन ने भी उनकी सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध कर रखा था। 

इस बीच, अमित शाह ने राजारहाट में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के 29 विशेष समग्र समूह परिसर का उद्घाटन किया।

गौरतलब है कि इससे पहले जनवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय कोलकाता यात्रा के समय भी सीएए को लेकर माकपा व कांग्रेस ने उनका विरोध किया था।

सभा की अनुमति देने पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

अमित शाह की सभा को राज्य सरकार की ओर से अनुमति दिए जाने पर प्रदेश कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। शनिवार को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सोमेन मित्रा ने कहा कि दिल्ली जल रही है और बंगाल सरकार गृहमंत्री को यहां सीएए के पक्ष में सभा करने की अनुमति दे रही है। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। 

विरोधियों के नाटक से हम चिंतित नहीं: राहुल सिन्हा

शाह का कांग्रेस व माकपा द्वारा विरोध करने के सवाल पर भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा ने कहा-'हम वाममोर्चा-कांग्रेस के नाटक से चिंतित नहीं हैं। अगर जबर्दस्ती कोई बाधा डालने की कोशिश करेगा तो उससे निपटने में भाजपा कार्यकर्ता सक्षम हैं।

सभा से पहले भाजपा के दो सांसद पुलिस हिरासत में

अमित शाह की सभा से पहले भाजपा के दो सांसदों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। कथित तौर पर तृणमूल समर्थकों के हमले में घायल पार्टी कार्यकर्ताओं को देखने पहुंचे सांसद सुभाषष सरकार और सौमित्र खांको कोलकाता के बेहला के सीलपाड़ा इलाके से पुलिस हिरासत में लेकर थाने ले गई। पुलिस का कहना है कि सांसदों के वहां जाने से इलाके में स्थिति बिगड़ सकती थी। इसके बाद भाजपा समर्थकों ने हंगामा शुरू कर दिया और पुलिस के साथ धक्का-मुक्की की। खबर लिखे जाने तक दोनों सांसद समेत भाजपा के कई नेता थाने में ही थे।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस