Move to Jagran APP

बोधगया में विस्फोटक लगाने वाले दो आतंकी बंगाल से गिरफ्तार

बोधगया कांड के बाद मुर्शिदाबाद जिले में आतंकी गतिविधियों की सूचना एसटीएफ को मिलने लगी थी।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 02 Feb 2018 10:27 AM (IST)Updated: Fri, 02 Feb 2018 10:27 AM (IST)
बोधगया में विस्फोटक लगाने वाले दो आतंकी बंगाल से गिरफ्तार
बोधगया में विस्फोटक लगाने वाले दो आतंकी बंगाल से गिरफ्तार

कोलकाता,[जागरण संवाददाता]। पिछले सप्ताह बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के बोधगया दौरे के समय वहां प्लांट किए गए आइईडी विस्फोटक मामले में संदिग्ध तौर पर संलिप्त जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के दो आतंकवादियों को कोलकाता पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

इनके नाम शेख पैगंबर (24) और शेख जमिरूल (31) है। पैगंबर की गिरफ्तारी मुर्शिदाबाद से हुई है जबकि जमिरूल को सिलीगुड़ी के फांसीदेवा से दबोचा गया है। इनके पास से 50 किलो अमोनियम नाइट्रेट बरामद किया गया है। इसका इस्तेमाल सबसे खतरनाक विस्फोटक के तौर पर किया जाता है। इस बारे में एसटीएफ की ओर से बताया गया है कि पैगंबर मुर्शिदाबाद जिले के कांकडि़या का रहने वाला है जबकि जमिरुल भी इसी जिले के शमशेरगंज थाना अंतर्गत रतनपुर का निवासी है। इनके पास से अमोनियम नाइट्रेट के अलावा लैप्टॉप, मोबाइल और कट्टरवाद से जुड़ी कुछ किताबें आदि बरामद किए गए हैं। इन्हें गुरुवार को बैकशाल कोर्ट में पेश कर 14 दिनों के रिमांड पर लिया गया है। यह जानकारी स्पेशल टास्क फोर्स के पुलिस उपायुक्त मुरलीधर शर्मा ने दी। दरअसल बोधगया में गत 19 जनवरी को आइईडी मिलने के बाद जांच में जुटी एनआइए व बिहार पुलिस से सूचना मिलने के बाद आतंकियों के बंगाल के सीमा में छिपे होने के मद्देनजर स्पेशल टास्क फोर्स भी समानांतर जांच कर रही थी। इन्हें पहले से ही जेएमबी सदस्यों की सीमावर्ती इलाके में सक्रिय होने की जानकारी मिली थी। बोधगया कांड के बाद मुर्शिदाबाद जिले में आतंकी गतिविधियों की सूचना एसटीएफ को मिलने लगी थी। इस बीच गुप्त सूचना मिलने के बाद बुधवार को एसटीएफ ने छापेमारी कर इन्हें धर दबोचा है। प्राथमिक पूछताछ में दोनों ने यह स्वीकार कर लिया है कि बोधगया में आइईडी लगाने वाले आतंकियों की टीम में ये दोनों भी शामिल थे। दलाई लामा की मौजूदगी में मंदिर परिसर में उक्त विस्फोटक के मिलने के बाद हड़कंप मच गया था। सीआइएसएफ के घेरे में रहने वाले इस विश्वविख्यात मंदिर में कड़ी सुरक्षा के बीच भी आइईडी के मिलने से सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए थे। मामले की जांच तुरंत एनआइए के हवाले कर दी गई थी। वर्तमान में एनआइए ही इसकी जांच कर रही है। अब इन दोनों आतंकियों के पकड़े जाने के बाद इसमें और अधिक जानकारी मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि दोनों की निशानदेही पर बाकी के आतंकियों को भी जल्द दबोचने में मदद मिलेगी।

मुर्शिदाबाद से ही बोधगया भेजा था विस्फोटक

उक्त दोनों आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद प्राथमिक पूछताछ में पता चला है कि दलाई लामा के आवास के पास बोधगया मे हुए हल्के विस्फोट में इस्तेमाल हुआ विस्फोटक मुर्शिदाबाद से ही भेजे गए थे। दोनों ने यह भी बताया है कि इन लोगों ने भारी मात्रा में विस्फोटक जमा किया था।
रो¨हग्या मामले का लेना चाहते थे बदला
दोनों की गिरफ्तारी के बाद इनके पास से कुछ ऐसी किताबें व वीडियो आदि मिले हैं जिनमें रो¨हग्या मुद्दे का विस्तार से जिक्र है। जांच एजेंसी के सूत्रों ने बताया है कि म्यांमार में बौद्धों के हाथों कथित तौर पर ¨हसा का शिकार हुए रो¨हग्याओं का बदला लेने के लिए ही इन लोगों ने बोधगया जैसे बौद्ध धर्म से जुड़े सबसे बड़े धार्मिक स्थल पर दलाई लामा की मौजूदगी में विस्फोट किया था। रो¨हग्या आतंकियों से भी इनके संपर्क की जानकारी मिली है। जांच टीम इनसे पूछताछ कर विस्तृत जानकारी लेने में जुट गई है।
आइएस से भी जुड़े हैं तार
-इनके पास से कुछ ऐसी भी किताबें बरामद हुई हैं जो आइएस की ओर इनके झुकाव का संकेत दे रही हैं। इसके अलावा आइएस नेताओं के कट्टर वीडियो व आइएस की तर्ज पर हमले की योजनाओं से जुड़े दस्तावेज भी बरामद हुए हैं।
विस्फोटक बनाने में एक्सपर्ट
-इनके पास से बम बनाने के सामान भी बरामद हुए हैं। एसटीएफ की ओर से बताया गया है कि इनके पास से बम बनाने की चीजें बरामद हुई हैं। ग्लब्स, स्क्रू कट्रोल, इलेक्ट्रानिक बोर्ड समेत कई ऐसी चीजें जब्त हुई हैं जिनका इस्तेमाल बम बनाने में किया जाता है। जांच के लिए इन्हें फॉरेंसिक लैब में भेजा जाएगा। मुरलीधर ने बताया कि इन लोगों ने संभवत: विस्फोटक बना भी लिया है। इनसे पूछताछ कर यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है।
ब‌र्द्धमान ब्लास्ट में भी एनआइए की रडार पर था पैगंबर
पकड़े गए दोनो जेएमबी आतंकियों में से शेख पैगंबर ब‌र्द्धमान ब्लास्ट मामले में भी एनआइए की रडार पर था। 2 अक्टूबर 2014 को हुए इस ब्लास्ट की जांच कर रही एनआइए ने उसे इस मामले में समन भी किया था।
एनआइए से साझा की जाएगी जानकारी
मुरलीधर शर्मा ने बताया कि बोधगया मामले की जांच कर रही एनआइए व बिहार पुलिस की टीम से भी इस गिरफ्तारी की जानकारी साझा की गई है। इसके साथ मामले से जुड़े सभी तथ्यों को भी साझा किया जाएगा ताकि इनके बारे में पूरी जानकारी मिल सके और इनके नेटवर्क को नेस्तनाबूद किया जा सके।
साथियों की तलाश में छापेमारी
-इन दोनों आतंकियों से पूछताछ में यह बात साफ हो गई है कि बोधगया में आइईडी लगाने व हल्का विस्फोट करने की साजिश में इन्हीं के सारे साथी शामिल थे। अब इनकी निशानदेही पर एसटीएफ की टीम इनके अन्य साथियों की तलाश में जुट गई है।
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.