Move to Jagran APP

कोलकाता नेशनल हाइवे पर ट्रकों का लग जाता है लंबा जाम, ट्रक ड्राइवरों का आरोप, वसूले जाते हैं रुपये

बर्द्धमान से कोलकाता की ओर आने के दौरान दिल्ली रोड के हाइवे पर आये दिन इस तरह से ट्रैफिक जाम लग जाता है। कभी हाइवे पर सड़क दुर्घटनाओं के कारण ये ट्रैफिक जाम लगता है तो कभी – कभी जाम के कारण का भी पता नहीं चल पाता।

By PRITI JHAEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 08:58 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 12:55 PM (IST)
कोलकाता नेशनल हाइवे पर ट्रकों का लग जाता है लंबा जाम, ट्रक ड्राइवरों का आरोप, वसूले जाते हैं रुपये
कोलकाता नेशनल हाइवे पर ट्रकों का लग जाता है लंबा जाम

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। नेशनल हाइवे, जहां से गाड़ियां फर्राटे की स्पीड में आना – जाना करती हैं। जहां गाड़ियों की स्पीड 100 के आस-पास या फिर उससे अधिक भी होती है, लेकिन अगर उसी नेशनल हाइवे पर लंबा ट्रैफिक जाम लग जाए तो फिर इसे क्या कहेंगे ? बर्द्धमान से कोलकाता की ओर आने के दौरान दिल्ली रोड के हाइवे पर आये दिन इस तरह से ट्रैफिक जाम लग जाता है। कभी हाइवे पर सड़क दुर्घटनाओं के कारण ये ट्रैफिक जाम लगता है तो कभी – कभी जाम के कारण का भी पता नहीं चल पाता।

loksabha election banner

ट्रक ड्राइवरों का आरोप, वसूले जाते हैं रुपये

घंटों जाम में फंसे ट्रक ड्राइवरों ने आरोप लगाया कि बाहर से जो भी ट्रक आते हैं, उनसे पुलिस रुपये वसूलती है। प्रत्येक ट्रक ड्राइवर से 10 रुपये अथवा उससे ज्यादा तक की वसूली की जा रही है। यहां उल्लेखनीय है कि हर रोज बिहार, झारखंड, यूपी समेत आस-पास के राज्याें से सैकड़ों की संख्या में ट्रक बंगाल में घुसते हैं।

जाम में फंस जाते हैं छोटे वाहन

अत्यधिक ट्रैफिक जाम के कारण छाेटे वाहन भी इनमें फंस जाते हैं। ऐसे में दूर-दराज से जो लोग अपने वाहनों से बंगाल की ओर आते हैं, उन्हें घंटों ट्रैफिक जाम में फंसे रहना पड़ता है। कभी – कभी स्थिति ऐसी हो जाती है कि लोग सुबह तक लोग ट्रैफिक जाम में ही फंसे रह जाते हैं। ट्रकों को रोककर ‘वसूली’ के कारण बहरमपुर में एनएच-34 में भी लम्बा ट्रैफिक जाम लग जाता है। ये हाइवे उत्तर और दक्षिण बंगाल के बीच लिंक का काम करता है।

अमृत सिंह शेरगिल, उपाध्यक्ष, फेडरेशन ऑफ वेस्ट बंगाल ट्रक ऑपरेटर एसोसिएशन ने कहा कि दरअसल जैसे ही नो-एंट्री खुलती है, काफी सारे ट्रक एक साथ निकलते हैं। ऐस में इस कारण भी जाम लग जाता है। इसके अलावा टोल प्लाजा पर अब भी फास्टैग सही ढंग से काम नहीं कर पा रहा है। ऐसे में जहां तीन ट्रक एक निश्चित समय में गुजर सकते हैं, वहां इतना समय एक ट्रक में ही लग जाता है। इस सिलसिले में और ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। हमने ट्रक ड्राइवरों से अवैध वसूली की शिकायतों को कई बार स्थानीय थाना के पुलिस अधिकारियों तक पहुंचाई हैं। हालांकि अब भी‌ कई जगहों पर स्थिति जस की तस है। इस कारण ही कई जगहों पर अब भी घंटों जाम की स्थिति बन जाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.