Move to Jagran APP

विदेश से लौटने वाले लोगों के आइसोलेशन के लिए होटलों में कुल 785 कमरे चिन्हित

विदेश से लौटने वाले लोगों के आइसोलेशन के लिए कोलकाता और इसके आसपास के 11 सितारा श्रेणी के होटलों में कुल 785 कमरों की पहचान की गई है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 06:20 PM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 06:20 PM (IST)
विदेश से लौटने वाले लोगों के आइसोलेशन के लिए होटलों में कुल 785 कमरे चिन्हित
विदेश से लौटने वाले लोगों के आइसोलेशन के लिए होटलों में कुल 785 कमरे चिन्हित

राज्य ब्यूरो कोलकाता : विदेश से लौटने वाले लोगों  के आइसोलेशन के लिए कोलकाता और इसके आसपास के 11 सितारा श्रेणी के होटलों में कुल 785 कमरों की पहचान की गई है। राज्य सरकार ने होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ ईस्टर्न इंडिया से उन कमरों के लिए संपर्क किया है जहां विदेश से लौटने वाले लोगों का आइसोलेशन किया जा सके। इसकी जानकारी एसोसिएशन के अध्यक्ष सुदेश पोद्दार ने दी। उन्होंने बताया कि एसोसिएशन चार होटलों और पांच सितारा श्रेणियों से संबंधित 11 होटलों में 785 कमरों की पहचान करने में सक्षम है। हालांकि, कोई बुकिंग नहीं हुई है क्योंकि कोई प्रत्यावर्तन उड़ान यहां तक ​​नहीं पहुंची है।

loksabha election banner

पोद्दार ने कहा कि भोजन और शाम की चाय सहित प्रति दिन 4,000 से 6,000 रुपये प्रति कमरे के बीच शुल्क होंगे। उन्होंने कहा, "होटलों के बिलों को यात्रियों को भुगतान करना होगा। हमने 60 प्रतिशत तक की छूट की व्यवस्था की है। कोविड-19 हामारी के दौरान विदेश में फंसे भारतीयों की मदद करने के लिए, केंद्र सरकार ने उन्हें वापस लाने के लिए 'वंदे भारत' मिशन के एक भाग के रूप में प्रत्यावर्तन उड़ानों की शुरुआत की है। ऐसी प्रत्यावर्तन उड़ानें पहले ही कोच्चि, चेन्नई और हैदराबाद में उतर चुकी हैं।उन्होंने कहा, "इस तरह की उड़ानों से उतरने वालों को हवाई अड्डे पर ठहराया जाएगा और फिर उन्हें क्वॉरेंटाइन के उद्देश्यों के लिए होटल में आइसोलेशन कमरों में स्थानांतरित किया जाएगा।"यदि राज्य सरकार को ऐसे और कमरों की आवश्यकता होती है तो उसकी व्यवस्था  की जाएगी।

बंगाल में 7 जून को दस्तक देगा मानसून 

कोलकाता : बंगाल में इस साल मानसून 7 जून को दस्तक दे सकता है, यानी पूर्व अनुमानित समय से दो दिन पहले। मौसम विभाग के मुताबिक मानसूनी बादलों के उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में पहले 9 जून को पहुंचने की बात थी, लेकिन अब 7 जून से बारिश शुरू हो सकती है।  इसी तरह सिलीगुड़ी में भी 9 जून से मानसून की बारिश शुरू होने का अनुमान था, लेकिन नए अनुमान के मुताबिक यह अब एक दिन पहले यानी 8 जून है। हालांकि कोलकाता पहुंचने में मानसूनी बादलों को इस साल एक दिन का विलंब हो सकता है। पहले मानसूनी बादलों के 10 जून को कोलकाता पहुंचने का अनुमान था, जो अब 11 जून बताया जा रहा है।   

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसूनी हवाएं अगले शनिवार को अंडमान निकोबार में प्रवेश कर सकती हैं। महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून में 3-7 दिन का विलंब हो सकता है। नई दिल्ली में बारिश सामान्य तौर पर 23 जून को दस्तक देती थी। इस साल इसकी तारीख 28 जून बताई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.