Move to Jagran APP

अब स्मार्ट व डिजिटल वाच पहन परीक्षा नहीं देंगे परीक्षार्थी

सीआइएससीइ ने आइसीएसइ और आइएससी की परीक्षाओं में परीक्षार्थियों के स्मार्ट वाच और डिजीटल वाच पहनकर बैठने पर रोक लगा दी है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 05 Feb 2018 12:44 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2018 10:55 AM (IST)
अब स्मार्ट व डिजिटल वाच पहन परीक्षा नहीं देंगे परीक्षार्थी
अब स्मार्ट व डिजिटल वाच पहन परीक्षा नहीं देंगे परीक्षार्थी

loksabha election banner
v style="text-align: justify;">कोलकाता,[जागरण संवाददाता]। द काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशंस (सीआइएससीइ) ने आइसीएसइ और आइएससी की परीक्षाओं में परीक्षार्थियों के स्मार्ट वाच और डिजीटल वाच पहनकर बैठने पर रोक लगा दी है। वे अब सिर्फ एनालॉग रिस्ट वॉच पहनकर ही परीक्षा हॉल में प्रवेश कर सकेंगे।
सीआइएससीइ ने पहले से ही आइसीएसइ की 10वीं की परीक्षा में कैलकुलेटर के इस्तेमाल पर रोक लगा रखी है, हालांकि 12वीं की परीक्षा में कैलकुलेटर के इस्तेमाल की अनुमति है। कोलकाता के स्कूल प्रबंधनों ने इस फैसले का स्वागत किया है। राममोहन मिशन स्कूल के प्रधानाध्यापक सुजय विश्वास ने कहा कि कुछ स्मार्ट वाच और डिजीटल वाच में इन-बिल्ट कैलकुलेटर, चिप और आधुनिक उपकरण होते हैं, जिसमें सूचनाओं एवं आंकड़ों को एकत्र किया जा सकता है। इसका परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राएं गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। सीआइएससीइ इस तरह की चीजें होते नहीं देना चाहता इसलिए उसने ऐसे किसी भी चीज के इस्तेमाल पर रोक लगा रखी है, जिनका परीक्षा हॉल में गलत फायदा उठाया जा सकता है। कुछ स्मार्टवाच को इंटरनेट से भी कनेक्ट किया जा सकता है। इसका भी गलत इस्तेमाल हो सकता है।
हेरिटेज स्कूल की प्रिंसिपल सीमा सप्रू ने बताया कि कुछ हेल्थ ब्रांड और स्मार्ट बैंड को भी इंटरनेट से कनेक्ट किया जा सकता है इसलिए हम परीक्षा हॉल में बच्चों को ये सब पहनने की भी अनुमति नहीं देते। इसी तरह वायरलेस एयरप्लग ने भी बहुत से स्कूलों का ध्यान आकर्षित किया है। दक्षिण कोलकाता के एक स्कूल के शिक्षक ने बताया कि वायरलेस एयरप्लग को लेकर भी हम बेहद सतर्क हैं। मार्डन हाई स्कूल फार ग‌र्ल्स के एक पदाधिकारी ने बताया कि उन्हें नहीं लगता कि इस रोक को लेकर किसी को कोई आपत्ति होनी चाहिए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.