राज्य ब्यूरो, कोलकाता : अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन और राज्य सरकार द्वारा कोरोना को लेकर बुधवार को घोषित पूर्ण लॉकडाउन के मद्देनजर किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पूरे बंगाल में कड़े सुरक्षा उपाय किए गए हैं। राज्य सरकार की ओर से मंगलवार को यह जानकारी दी गई। राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर पूर्ण लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए सुरक्षा कड़ी होगी और इस दौरान राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर किसी भी राजनीतिक या गैर राजनीतिक संगठन या व्यक्ति द्वारा कानून व्यवस्था को बाधित करने के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरती जाएगी। 

अधिकारी ने कहा, 'पूर्ण लॉकडाउन के चलते किसी भी सभा या मण्डली को कहीं भी अनुमति नहीं दी जाएगी। हम कोई रंग नहीं देखेंगे। यह राजनीतिक या गैर-राजनीतिक हो ...किसी को भी रैली या किसी भी मण्डली को बाहर निकलने या कार्यक्रम की अनुमति नहीं होगी। हम कानून के अनुसार सख्ती से कार्य करेंगे।' अधिकारी ने कहा कि पूर्ण लॉकडाउन के दौरान अन्य दिनों की तरह ही प्रतिबंध लागू रहेगा।

उन्होंने कहा कि जब तक कोई आपात स्थिति नहीं होगी तब तक सड़कों पर किसी को भी अनुमति नहीं दी जाएगी। केवल आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोगों को ही अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मंदिरों और धार्मिक स्थलों के बाहर अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा ताकि लोग अपने घरों से बाहर आकर प्रतिबंधों का उल्लंघन और मण्डली नहीं कर सकें। सभी जिलों की पुलिस को इसके लिए निर्देश दिए गए हैं। इसमें राज्य सरकार ने प्रतिबंधों का उल्लंघन करने पर पुलिस को सख्ती से निपटने का स्पष्ट निर्देश दिया है।

इधर, कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि महानगर में सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम होंगे। सभी प्रमुख मंदिरों के सामने पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। सभी पुलिस स्टेशनों को अतिरिक्त बल का उपयोग करने के लिए निर्देशित किया गया है और यह सुनिश्चित किया गया है कि उनके संबंधित क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था में कोई व्यवधान न हो।नाका जांच, त्वरित प्रतिक्रिया दल, आरएएफ, रेडियो फ्लाइंग स्क्वॉड जगह-जगह होंगे।  उन्होंने कहा कि हमारे वरिष्ठ अधिकारी लालबाजार स्थित कोलकाता पुलिस मुख्यालय से पूरी निगरानी करेंगे। ‌उल्लेखनीय है कि भाजपा ने बुधवार को बंगाल सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन का विरोध किया है और मांग की कि 1 अगस्त को यदि ईद के मामले में तारीख बदल दी गई थी तो राम मंदिर भूमि पूजन के दिन लॉकडाउन को वापस लिया जाए। हालांकि राज्य सरकार ने इस अनुरोध को पहले ही ठुकरा दिया।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस