Move to Jagran APP

एटीएम में स्किमर लगाते मुंबई के तीन युवक गिरफ्तार

एटीएम फ्राड कांड में रोमानिया गैंग के बाद अब पुलिस ने मुंबई गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 10:52 AM (IST)Updated: Thu, 09 Aug 2018 10:52 AM (IST)
एटीएम में स्किमर लगाते मुंबई के तीन युवक गिरफ्तार
एटीएम में स्किमर लगाते मुंबई के तीन युवक गिरफ्तार

कोलकाता, जागरण संवाददाता। एटीएम फ्राड कांड में रोमानिया गैंग के बाद अब पुलिस ने मुंबई गिरोह का भंडाफोड़ किया है। निजी बैंक के एटीएम में स्किमर लगाते एक युवक को सुरक्षा कर्मी की सक्रियता से दबोच लिया गया। उसकी निशानदेही पर 2 और सदस्य गिरफ्तार कर लिए गए।

loksabha election banner

इनमें से आरोपित 2 युवक इंजीनियरिंग के छात्र हैं। उनके पास से स्किमर, लैपटाप, कैमरा, मोबाइल आदि जब्त किया गया है। कोर्ट ने तीनों आरोपितों को 14 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। सूत्रों के अनुसार मंगलवार रात करीब साढ़े आठ बजे महानगर के एल्गिन रोड पर स्थित कोटक महिंद्रा बैंक के एटीएम तीन युवक पहुंचे। बूथ में सुरक्षा कर्मी को नदारद देख एक युवक अंदर जा घुसा और एटीएम से छेड़छाड़ करने लगा। जबकि 2 युवक बाहर खड़े निगरानी करने लगे।

उधर, बारिश की वजह से एटीएम से कुछ फासले पर फंसा सफीउद्दीन शेख नामक सुरक्षा कर्मी की नजर एटीएम बूथ पर पड़ गई। संदेह होने पर उसने दौड़कर एटीएम में स्किमर लगाते युवक को रंगे हाथों दबोच लिया। चीख पुकार सुन आसपास के लोग भी एकत्र हो गए। मौका देखकर उसके 2 साथी वहां से भाग निकले।

सूचना पर पहुंची भवानीपुर थाना पुलिस ने युवक को हिरासत में ले लिया। बाद में मौके पर पहुंची लालबाजार की बैंक एंटी फ्राड टीम ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से स्किमर और उसे लगाने के औजार बरामद हुए। पूछताछ में उसने अपना नाम रोहित नायर (35) बताया। पुलिस ने उसकी निशानदेही पर देर रात सीआइटी और एयरपोर्ट इलाके में दबिश डालकर उसके 2 साथियों को भी गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से लैपटाप, 3 कैमरे, डिवाइस, स्किमर, मोबाइल आदि बरामद किए गए।

पूछताछ में उन्होंने अपने नाम सुधीर राजेन (31) और सैय्यद सईद (35) निवासी महाराष्ट्र के मुंबई स्थित मीरा रोड और नालासोपारा बताया। प्राथमिक पूछताछ में पता चला कि तीनों आरोपितों में से सईद और रोहित एक ही इंजीनियरिंग कालेज से इलेक्टि्रकल की पढ़ाई कर चुके हैं। काफी दिनों से तीनों नाम बदलकर कोलकाता में रह रहे थे।

हाल ही में कसबा, न्यू मार्केट स्थित निजी बैंकों के एटीएम में स्किमर लगाकर ग्राहकों के तथ्य एकत्र कर चुके थे। आगामी 2 माह में उक्त ग्राहकों के अकाउंट से रुपये उड़ाने की तैयारी थी। पूछताछ में तीनों के दिल्ली से गिरफ्तार रोमानिया गैंग के सदस्यों के साथ भी संबंध होने के तथ्य मिले हैं। हालांकि पुलिस ने तीनों आरोपितों को पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम फ्राड मामले में बैंकशाल अदालत में चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की कोर्ट में पेश किया, जहां से तीनों को 21 अगस्त तक के लिए पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया।

हैकिंग और एटीएम में स्किमर लगाने की सौंपी जाती थी जिम्मेदारी

एटीएम फ्राड कांड को अंजाम देने वाला रोमानिया का गैंग बैंक ग्राहकों के तथ्य एकत्र करने में तकनीक का प्रयोग करने के लिए इंजीनियरिंग के छात्रों को मोटी रकम का लालच देकर गैंग में शामिल करता था। सूत्रों के अनुसार रोमानिया गैंग की नजर उन इंजीनियरिंग छात्रों पर रहती थी जिनकी नौकरी छूट गई हो या जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर नौकरी की तलाश में घूम रहे हों।

ऐसे युवा इंजीनियरों को रोमानियाई अपनी बातों में फांसकर मोटी रकम देने का लालच देकर उन्हें अपने गैंग में शामिल कर लेते थे। इसके बाद उक्त इंजीनियरिंग छात्रों को अकाउंट हैक करने तथा एटीएम में स्किमर लगाकर तथ्य जुटाने का दायित्व सौंप दिया जाता था।

मंगलवार रात निजी बैंक के एटीएम में स्किमर लगाते गिरफ्तार सैय्यद सईद और रोहित नायर भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद नौकरी पर लग गए थे। लेकिन किसी कारण वश नौकरी छूट जाने के बाद दोनों रोमानियाई गैंग के संपर्क में आ गए थे। इसके बाद कोलकाता आकर एटीएम में स्किमर लगाकर ग्राहकों के तथ्यों को एकत्र करना शुरू कर दिया था। पुलिस ने गैंग के अन्य सदस्यों के बाबत जानकारी हासिल करने के लिए तीनों आरोपितों से पूछताछ शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.