कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोलकाता समेत सभी स्थानों पर 15 अक्टूबर से मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हॉल व इंटरटेनमेंट खुल जाएंगे। इसका कोलकाता के लोगों को बेसब्री से इंतजार था। अब हम अनलॉक-1 से अनलॉक-5 में पहुंच गये हैं। कोरोना के कारण थमी देश की रफ्तार भी अब धीरे-धीरे तेज हो रही है। इनमें सिनेमा हॉल, इंटरटेनमेंट पार्क व स्वि​मिंग पूल शामिल हैं। इसके लिए अब उचित सैनिटाइजेशन और कीटाणुशोधन का काम आज से शुरू कर दिया जाएगा।

50 फीसद के साथ मिले सिनेमा दिखाने की अनुमति

एक अक्टूबर से राज्य सरकार की ओर से सिनेमा हॉलों व मल्टीप्लेक्स को खोलने की अनुमति दे दी गयी थी लेकिन अधिकतर व्यवसायियों ने इसे बंद रखने का ही निर्णय लिया था। अब जब गृह मंत्रालय ने इसके लिए 15 अक्टूबर से खोलने का ग्रीन सिग्नल दे दिया है तो अधिकतर मल्टीप्लेक्स व मॉल्स वालों ने तैयारी शुरू कर दी है। इसमें कहा गया है कि अब अनलॉक- 5 में केंद्र सरकार ने 50 फीसद क्षमता के साथ सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स और थियेटर को खोलने की अनुमति दी है। हालांकि, इसके लिए आइबी मिनिस्ट्री के द्वारा जारी एसओपी के अनुसार ही चलना होगा।। बता दें कि सिनेमा जगत से जुड़े लोगों को इसके खुलने का बेसब्री से इंतजार है। कई सिनेमा हॉल के मालिक इसे खोलने से पहले यहां सैनिटाइज करवा रहे हैं। उन्हें पूरी उम्मीद थी कि सरकार अनलॉक-4 में ही इन्हें खोलने की अनुमति दे देती लेकिन इसकी अनुमति नहीं मिली थी। इस बारे में उन्हें पूरा भरोसा था कि इस सेक्टर को सरकार खोल कर जल्द से जल्द आर्थिक तौर पर मजबूत होने के लिए कई कदम उठा सकती है।

इस बारे में साउथ सिटी ग्रुप के वाइस प्रेसिडेंट मन मोहन बागड़ी ने बताया कि अब 15 दिनों का समय है, बहुत सी फिल्में हैं जो रिलीज हो सतती है। हमें उम्मीद है कि सभी मल्टीप्लेक्स को कई रिलीज़ मिल जाएगी और अगर नयी फिल्में रिलीज़ नहीं होती हैं, तो मल्टीप्लेक्सों में सेंसर बोर्ड द्वारा रिलीज़ की गयी पुरानी फिल्में या बेहतरीन फिल्मों को दिखाया जाएगा। हम उम्मीद करते हैं कि कुछ क्षेत्रीय और कुछ बॉलीवुड फिल्में 15 को रिलीज होंगी क्योंकि यह सिर्फ अब बंगाल के लिए नहीं होगा बल्कि ऑल इंडिया मल्टीप्लेक्स के लिए होगा। मल्टिप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सरकार के निर्णय का स्वागत किया है।

इंटरटेनमेंट पार्क में बच्चों के लिए खास रहेंगे इंतजाम

बता दें कि केंद्र सरकार ने इंटरटेनमेंट पार्क को भी खोलने के लिए एक खास प्लान तैयार किया है। जो बच्चे घर पर रहते-रहते बोर हो गये हैं, वे अब एसओपी मानकर यहां खेलने जा सकेंगे। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गयी है। अब सभी उम्र के बच्चे यहां आ सकते हैं और मॉल्स में मौजूद इंटरटेनमेंट पार्क का लुत्फ उठा सकते हैं। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस