कोलकाता, जागरण संवाददाता। बंगाल की शान व कोलकाता की पहचान हावड़ा ब्रिज पर दोनों ओर लगी रेलिंग की ऊंचाई बढ़ाई जा रही है। क्योंकि, ब्रिज से गंगा नदी में कूद कर खुदकशी करने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही थी जिससे पुलिस व हावड़ा ब्रिज की देखरेख करने वाले कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट(केपीटी) की चिंता बढ़ा दी थी। इसी को ध्यान रखकर अब रेलिंग की ऊंचाई बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

अब ब्रिज के दोनों ओर लगी रेलिंग की ऊंचाई बढ़ाई जा रही है। केपीटी की ओर से कहा गया है कि दो माह पहले ही कोलकाता पुलिस की ओर से रेलिंग की ऊंचाई बढ़ाकर दोगुना करने का प्रस्ताव मिला था। इसके बाद केपीटी ने पुलिस के प्रस्ताव पर विचार करते हुए ऊंचाई बढ़ाने का कार्य शुरू कराया है।

दो माह के भीतर इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। साथ ही यह ध्यान रखा जा रहा है कि ब्रिज की रेलिंग ऊंची होने से मूल संरचना पर कोई प्रभाव न पड़े। दो माह पूर्व 27 मई को एक महिला ने अपने नवजात बच्चे के साथ हावड़ा ब्रिज से छलांग लगा दी थी।

हालांकि, उस घटना में नौ सेना की टीम ने महिला को बचा लिया लेकिन बच्चे की मौत हो गई। इसी तरह से जून में भी एक किशोरी ने सिर्फ इसलिए हावड़ा ब्रिज से छलांग लगाने की कोशिश की क्योंकि, वह माध्यमिक में फेल हो गई थी।

हालांकि वहां सुरक्षा के लिए तैनात पुलिसकर्मियों ने उसे छलांग लगाने से रोक दिया और समझा-बुझाकर घर पहुंचाया। पुलिस की ओर से बताया गया है कि इस वर्ष आठ माह में लगभग आठ घटनाएं ब्रिज की रेलिंग लांघ कर नदी में छलांग लगाने की हो चुकी है। ऐसी ही घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए रेलिंग की ऊंचाई बढ़ा जा रही है। 

Posted By: Preeti jha