Move to Jagran APP

सोशल वेलफेयर होम्स के बच्चों की छिपी प्रतिभा की खोज करने को बंगाल सरकार की खास पहल

-महानगर में 6वें राज्य स्तरीय खेल और सास्कृतिक सम्मेलन की मेजबानी की गई जागरण ब्यूरो कोलक

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 05:46 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 05:46 PM (IST)
सोशल वेलफेयर होम्स के बच्चों की छिपी प्रतिभा 
की खोज करने को बंगाल सरकार की खास पहल
सोशल वेलफेयर होम्स के बच्चों की छिपी प्रतिभा की खोज करने को बंगाल सरकार की खास पहल

-महानगर में 6वें राज्य स्तरीय खेल और सास्कृतिक सम्मेलन की मेजबानी की गई जागरण ब्यूरो, कोलकाता : अनाथालय की चार दीवारी में अनपेक्षित दुर्दशा या अज्ञानता कई बच्चों के जीवन को प्रभावित करती है, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति की प्रतिभा को चमकने का अपना तरीका मिल जाता है, भले ही वह गरीबी, लाचारी या सूखे मैदान से हो। 6वें राज्य स्तरीय खेल और सास्कृतिक सम्मेलन का आयोजन जन शिक्षा विस्तार और पुस्तकालय सेवा विभाग, प.ब. सरकार द्वारा किया गया। बीडी सभागार, सॉल्टलेक मे सुजीत बोस, पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी, डा निर्मल माजी, एमएलए और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में इसका शुभारंभ किया गया।

loksabha election banner

राज्य के कुल 50 सामाजिक कल्याण होम्स को राज्य कल्याण होम्स, सहायता प्राप्त होम्स और प्रायोजित होम्स के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है। इन होम्स में 6 से 18 वर्ष की आयु के बेसहारा बच्चों की देखभाल की जाती है। जैसा कि सरकार इन गरीब बच्चों के भोजन, आवास और शिक्षा की पूरी जिम्मेदारी वहन करती है, इन बच्चों को स्वस्थ छात्र जीवन प्राप्त करने के लिए एथलेटिक कार्यक्त्रमों में भाग लेने के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहित और समर्थन किया है। पश्चिम बंगाल के विभिन्न समाज कल्याण होम्स से बच्चों की प्रतिभा और रुचि के क्षेत्रों को सामने लाने के लिए राज्य स्तरीय खेल और सास्कृतिक बैठक जन शिक्षा विस्तार और पुस्तकालय सेवा विभाग, सरकार की यह एक पहल है।

राज्य स्तरीय खेल और सास्कृतिक सम्मेलन के लिए 50 ऐसे संस्थानों के लगभग 850 बच्चों को रखा गया है। सास्कृतिक कार्यक्रम में ड्राइंग प्रतियोगिता, समूह नृत्य और एक एक्ट प्ले शामिल थे, जिसमें 140 बच्चों ने भाग लिया। प्रत्येक खेल के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। अगले दिन खेल प्रतियोगिता में 720 बच्चों ने भाग लिया। यह आइबी स्पोर्ट्स ग्राउंड, साल्टलेक में हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.