Move to Jagran APP

Corona vaccine In Bengal: पहले कोरोना टीका फिर सात फेरे, विवाह से पहले कोरोना के टीके के परीक्षण में शामिल होगा जोड़ा

माइक्रोबायोलॉजिस्ट एसोसिएशन के सदस्य कल्याण ने कहा- मुझे स्पुतनिक फाइव के परीक्षण में शामिल होने के लिए अस्पताल से फोन आया। मैंने इसमें भागीदार बनने और होने वाली पत्नी को भी टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए समझाया। हम दोनों को शादी से पहले कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

By PRITI JHAEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 02:58 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 03:12 PM (IST)
Corona vaccine In Bengal: पहले कोरोना टीका फिर सात फेरे, विवाह से पहले कोरोना के टीके के परीक्षण में शामिल होगा जोड़ा
विवाह से पहले रूस में विकसित कोरोना के टीके स्पुतनिक फाइव के परीक्षण में शामिल होगा एक जोड़ा।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। आशीर्वाद दीजिए। उनका दांपत्य जीवन सुखद हो और उनपर कोराना के टीके के परीक्षण को भी सफलता मिले। ये बातें शादी के कार्ड में लिखी हुई हैं। इसी महीने की 18 तारीख को कल्याण और पूजिता विवाह बंधन में बंधने जा रहे हैं। उससे पहले दक्षिण 24 परगना जिले के राजपुर के सोनारपुर इलाके का रहने वाला यह जोड़ा रूस में विकसित कोरोना के टीके स्पुतनिक फाइव के परीक्षण में भी शामिल होगा। एक निजी अस्पताल में दोनों को टीका लगाया जाएगा।

loksabha election banner

माइक्रोबायोलॉजिस्ट एसोसिएशन के सदस्य कल्याण ने कहा-'मैं फ्रंट लाइन कार्यकर्ता हूं। मुझे स्पुतनिक फाइव के परीक्षण में शामिल होने के लिए एक निजी अस्पताल से फोन आया था। मैंने इसमें भागीदार बनने का फैसला किया और होने वाली पत्नी को भी टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए समझाया। हम दोनों को शादी से पहले कोरोना का टीका लगाया जाएगा। 

कल्याण ने आग कहा- 'इसमें डर की क्या बात है? कोरोना संक्रामक है। कुछ मामलों में जानलेवा भी है। टीकाकरण समझदारी की बात है। अगर मैं टीका नहीं लेता तो डर लगता। शादी के बाद जहां नवविवाहित जोड़े हनीमून की योजना बनाते हैं तो कल्याण और पूजिता अगले एक महीने तक टीकाकरण के बाद वाली सावधानियां बरतने के बारे में सोच रहे हैं।

कल्याण ने कहा-'इससे हमारे आमंत्रित मेहमानों को भी भरोसा मिलेगा। वे इस बात से वाकिफ होंगे कि जिनकी शादी में आए हैं, उन्होंने कोरोना का टीका लगवाया हुआ है। हम जिनके यहां शादी का कार्ड देने जा रहे हैं, उन सबसे कह रहे हैं कि डरे नहीं। कोरोना का टीका लगवाएं। हम भी इसे लगवा रहे हैं।

शादी से पहले थैलेसीमिया की जांच करवाना अनिवार्य है, हालांकि बहुत से लोग नहीं कराते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि थैलेसीमिया को केवल तभी रोका जा सकता हैं, जब कोई शादी से पहले इसे लेकर जागरूक हो क्योंकि अगर थैलेसीमिया का एक वाहक दूसरे वाहक से शादी करता है तो उनके प्रत्येक बच्चे को यह बीमारी होने की 25 फीसद संभावना होती है। कल्याण और पूजिता ने थैलेसीमिया का भी परीक्षण करवाया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.