Move to Jagran APP

एसएससी अभ्यर्थियों का धरना 27वें दिन भी जारी, कइयों की तबीयत बिगड़ी

फोटो 10 30 (कैप्शन धरने पर बैठे एसएससी के अभ्यर्थी व अस्वस्थ अभ्यर्थी को ले जाते साथी) --------

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 08:03 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 08:03 AM (IST)
एसएससी अभ्यर्थियों का धरना 27वें दिन  भी जारी, कइयों की तबीयत बिगड़ी
एसएससी अभ्यर्थियों का धरना 27वें दिन भी जारी, कइयों की तबीयत बिगड़ी

-ममता बनर्जी के नेतृत्व में सिंगुर में हुए 26 दिनों के धरने का रिकार्ड टूटा - आश्वासन नहीं, मांग पूरी होने के बाद ही खत्म करेंगे आंदोलन

loksabha election banner

---------

जागरण संवाददाता, कोलकाता के मेयो रोड पर पिछले 27 दिनों से स्कूल सर्विस कमीशन (एसएससी) के अभ्यर्थियों का धरना जारी है। इस तरह ममता बनर्जी के नेतृत्व में हुए सिंगुर आंदोलन में 26 दिनों तक धरने पर बैठने का रिकार्ड भी टूट गया। इस बीच इतने दिनों से भूखे-प्यासे धरने पर बैठे कई अभ्यर्थियों की तबीयत खराब बिगड़ गई है। जहां उनका प्राथमिक उपचार कराया गया। इनमें से कइयों की हालत अब भी चिंताजनक बताई जा रही है। बता दें कि गत 28 फरवरी से यहा 450 से अधिक अभ्यर्थी धरने पर बैठे हुए हैं। इधर शुक्रवार को राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने अभ्यर्थियों की समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा सचिव मनीष जैन के नेतृत्व में पांच सदस्यीय जाच कमेटी का गठन किया है। वहीं अभ्यर्थियों को सारे आरोपों को कमेटी के पास जमा करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही शिक्षा मंत्री ने 15 दिनों के भीतर इसके समाधान का आश्वासन भी दिया है। यहां धरने पर बैठे नौकरी प्रार्थियों में सैकड़ों लोगों की तबीयत बिगड़ी है और प्राथमिक इलाज के बाद वे वापस आकर धरने पर बैठे हैं। ये सारे अभ्यर्थी 2016 में ही एसएससी की परीक्षा पास कर चुके हैं लेकिन तीन सालों से उन्हें नौकरी देने के बजाय वेटिंग पर रखा गया है।

---------

जगह खाली करने का दिया अल्टिमेटम

बीते शनिवार देर शाम पुलिस के अधिकारियों ने धरना अभ्यर्थियों से मुलाकात की और सेना की चिट्ठी दिखाकर जगह छोड़ने को कहा था। रविवार को अभ्यर्थियों ने साफ कर दिया है कि वह तब तक यहा से नहीं हटेंगे जब तक उनकी नौकरी के संबंध में कोई ठोस निर्णय नहीं लिया जाता। जबरदस्ती हटाए जाने पर प्रतिरोध करने की चेतावनी भी दी है।

--------------

-आश्वासन नहीं, नौकरी चाहिए

धरने पर बैठे अभ्यर्थियों का कहना है उन्हें आश्वासन नहीं नौकरी चाहिए। जब तक इस मसले का समाधान नहीं होता तब तक हमारा आंदोलन खत्म होने वाला नहीं है। ऐसे में हम लोग यहा से नहीं हटेंगे। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि पुलिस या सेना हमारे साथ जबरदस्ती नहीं करेगी। अगर जबरदस्ती होती है तो हम इसका प्रतिरोध करेंगे।

---------

साहित्यकार सुबोध सरकार ने की मुख्यमंत्री से हस्तक्षेप की मांग

मामले की गंभीरता को देखते हुए बांग्ला के प्रख्यात साहित्यकार ने मुख्यमंत्री से इस मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया। सोशल साइट फेसबुक पर उन्होंने लिखा कि मुख्यमंत्री कई दिनों से अभ्यर्थी बिना कुछ खाए धरने पर बैठे हैं। इससे पहले आपने कई गंभीर मसले का हल किया है। आप राज्य की मुख्यमंत्री हैं, राज्य को आगे ले जाने की जिम्मेदारी आपके ही कंधे पर हैं। इसलिए आप से अनुरोध है कि आप इस मसले में हस्तक्षेप कर जल्द इस मामले का निपटारा करें।

---------------

सीएमओ ने मांगी थी विस्तृत रिपोर्ट

एक दिन पहले इस मामले में संज्ञान लेते हुए सीएमओ ने एसएससी और शिक्षा विभाग से विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी। सीएमओ ने पूछा था कि धरने पर बैठे एसएससी अभ्यर्थियों का क्या मांग है? इस मामले ने शिक्षा विभाग ने क्या कदम उठाएं हैं? इसकी जानकारी मांगी गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.