राज्य ब्यूरो, कोलकाताः 17 वीं विधानसभा के गठन के साथ ममता बनर्जी ने बुधवार को तीसरी बार सीएम पद की शपथ ली। अब बंगाल सरकार ने शनिवार को बंगाल विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की घोषणा की है। राज्यपाल जगदीप धनखड़ के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत होगी और इसी दिन विधानसभा अध्यक्ष का भी चुनाव होगा।

बता दें कि बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने 292 सीटों में से 213 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि भाजपा को 77 सीटें मिली हैं। बता दें कि तृणमूल कांग्रेस ने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी को फिर से अध्यक्ष बनाने की घोषणा की है। वह तृणमूल के अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारी होंगे। आठ मई को विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन होगा। इस बीच पूर्व मंत्री व तृणमूल के वरिष्ठ नेता सुब्रत मुखर्जी को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई गई है। वह छह मई से सात मई तक नवनिर्वाचित विधायकों को विधानसभा सदस्यता की शपथ दिलाएंगे।

विधानसभा सचिवालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी नवनिर्वाचित विधायकों को विधायक निर्वाचित होने पर चुनाव आयोग द्वारा दिए गए सर्टिफिकेट के साथ-साथ चार अपनी तस्वीर लाने के लिए कहा गया है। प्रोटेम स्पीकर नवनिर्वाचित विधायकों की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे।