Move to Jagran APP

कोलकाता में सिम बाक्स की जब्ती से बड़े अंतरराष्ट्रीय अपराध की आशंका

एक सिम बॉक्स हर दिन हजारों अंतरराष्ट्रीय संदिग्ध कॉलों को रूट करने में सक्षम है जो स्थिति की गंभीरता को दर्शाता है। सूत्रों के अनुसार कॉल करने वालों ने पश्चिम बंगाल राज्य में सेना की टुकड़ियों के स्थान और आवाजाही के बारे में जानने के लिए कई प्रयास किए।

By Priti JhaEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 09:56 AM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 09:56 AM (IST)
कोलकाता में सिम बाक्स की जब्ती से बड़े अंतरराष्ट्रीय अपराध की आशंका
कोलकाता में सिम बाक्स की जब्ती से बड़े अंतरराष्ट्रीय अपराध की आशंका

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता स्पेशल टास्क फोर्स ने 2 सितंबर को हवाई अड्डे के क्षेत्र से एक बांग्लादेशी नागरिक मामून सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया और कम से कम 23 सिम बाक्स, जिसमें विभिन्न स्थानों से 256 सिम स्लॉट, 400 सक्रिय सिम कार्ड, वाईफाई स्टोर करने की क्षमता वाला उपकरण, विभिन्न सेवा प्रदाताओं के मोडेम, लैपटॉप और अन्य संचार उपकरण जब्त किए।

loksabha election banner

गिरफ्तारियों और उसके बाद की बरामदगी ने एक भानुमती का पिटारा खोल दिया, जिसने राज्य भर में एक अंतरराष्ट्रीय सिम बाक्स-आधारित संचार रैकेट का पदार्फाश किया, जो अंतरराष्ट्रीय फोन कॉल को स्थानीय कॉल के रूप में रूट करता है, जिसे स्थानीय मोबाइल सेवा प्रदाताओं द्वारा चार्ज किया जाता है। सिम बाक्स, जिसे सिम-बैंक के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर कुछ सौ जीएसएम सिम कार्ड से सुसज्जित होते हैं जिनका उपयोग डेटा-कार्यात्मक उपकरणों के माध्यम से कॉल को रूट करने के लिए किया जाता है।

आभासी टेलीफोन है सिम बॉक्स

साइबर विशेषज्ञों के अनुसार एक सिम बाक्स एक आभासी टेलीफोन के रूप में काम करता है। मामले की जांच कर रहे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने गंभीर चिंता व्यक्त की है कि इस तरह के अवैध आदान-प्रदान गुप्त चैनल के रूप में काम कर सकते हैं और संभावित रूप से सही राजस्व के नेटवर्क प्रदाताओं को लूटते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा कर सकते हैं। साइबर विशेषज्ञों के अनुसार, एक सिम बॉक्स में गेटवे से जुड़े कई सिम कार्ड होते हैं, लेकिन अलग-अलग संग्रहित होते हैं, जिससे फोन कॉल की उत्पत्ति का पता लगाना और पहचानना मुश्किल हो जाता है।

सिम बाक्स तकनीक का उपयोग अंतरराष्ट्रीय कॉल को स्थानीय कॉल के रूप में रूट करने के लिए किया जाता है। प्रत्येक बॉक्स में सैकड़ों जीएसएम सिम कार्ड हैं। इस तकनीक का उपयोग करके, बॉक्स ऑपरेटर स्थानीय मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों द्वारा लगाए गए अंतरराष्ट्रीय दरों को बायपास करने में सक्षम है और एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिम भी पैदा करता है। एक सिम बॉक्स के माध्यम से पुन: रूट की गई कॉलों को एक स्थानीय नंबर के साथ मास्क किया जाएगा। उदाहरण के लिए, पाकिस्तान से कॉल का एक स्थानीय नंबर होगा।

एक सिम बॉक्स हर दिन हजारों अंतरराष्ट्रीय संदिग्ध कॉलों को रूट करने में सक्षम

यहां तक कि एक सिम बॉक्स हर दिन हजारों अंतरराष्ट्रीय संदिग्ध कॉलों को रूट करने में सक्षम है, जो स्थिति की गंभीरता को दर्शाता है। सूत्रों के अनुसार, कॉल करने वालों ने पश्चिम बंगाल राज्य में सेना की टुकड़ियों के स्थान और आवाजाही के बारे में जानने के लिए कई प्रयास किए।

संदिग्ध गतिविधि का पता तब चला जब सिलीगुड़ी में सेना के अधिकारियों ने हेल्पलाइन पर कॉल करके संदिग्ध प्रकृति को हरी झंडी दिखाई। पिछले 20 दिनों में एसटीएफ इस सिलसिले में सात और लोगों को गिरफ्तार करने में कामयाब रही है, जिनमें से तीन कोलकाता से, एक नादिया से, एक ओडिशा से और एक बांग्लादेशी नागरिक उत्तर 24 परगना से पकड़ा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.