Move to Jagran APP

आसनसोल: कोयले की खदान में फंसे युवकों की खोज को पहुंची एनडीआरएफ टीम

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में 13 अक्टूबर को कोयला खदान में तीन मजदूरों के अब तक फंसे होने के कारणा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल द्वारा बचाव अभियान जारी है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 12:08 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 12:08 PM (IST)
आसनसोल: कोयले की खदान में फंसे युवकों की खोज को पहुंची एनडीआरएफ टीम
आसनसोल: कोयले की खदान में फंसे युवकों की खोज को पहुंची एनडीआरएफ टीम

कोलकाता, जेएनएन। आसनसोल के कुल्टी अकवन बागान स्थित अवैध कोयला खदान में फंसे 3 लोगों को निकालने के लिए गुरुवार सुबह एनडीआरएफ की टीम कोलकाता से पहुंची। 40 सदस्य टीम का नेतृत्व डिप्टी कमांडेंट अभय कुमार सिंह कर रहे हैं। सुबह करीब 8:30 बजे से बचाओ अभियान शुरू किया गया। सबसे पहले टीम ने दो जेसीबी मशीन लगाकर सुरंग के बगल की मिट्टी काटकर मुंह को चौड़ा करने का कार्य किया। इसके बाद एग्जॉस्ट फैन लगाकर सुरंग के अंदर से जहरीली गैस को बाहर निकालने का प्रयास किया।

prime article banner

टीम के कुछ सदस्य सुरंग के अंदर घुसे और उसका नक्शा समझने का प्रयास किया। जिसके बाद जेसीबी लगाकर मिट्टी हटाने का कार्य शुरू किया गया है। एनडीआरएफ की टीम के आने की खबर पर  सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण पुरुषों महिला जमा हुए हैं।

एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट अभय कुमार सिंह ने कहा कि वह लोग अधिकांश बोरवेल का कार्य किए हैं। इस तरह का कार्य किए जाने के कारण थोड़ी परेशानी आ रही है। विशेष रूप से खदान का कोई मैप न होने के कारण परेशानी और बढ़ गई है मालूम हो कि रविवार की देर शाम से ही तीनों खदान के अंदर फंसे हुए हैं और अब तक उनका कोई सुराग नहीं मिल पाया है इससे पहले ईसीएल की माइंस रेस्क्यू  की टीम ने आकर बचाव अभियान चलाने का प्रयास किया था। लेकिन जहरीली गैस के कारण वह लोग अंदर नहीं घुस पाए।

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में 13 अक्टूबर को कोयला खदान में तीन मजदूरों के अब तक फंसे होने के कारणा राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल द्वारा बचाव अभियान जारी है। यह घटना तब हुई थी जब  4 लोगों ने अवैध रूप से खदान खोदने की कोशिश की थी, जिसमें से 3 उसमें फंस गए। आसनसोल के कुल्टी स्थित कोयला खदान में तीन मजदूरों के फंसे होने की जानकारी के बाद उन्‍हें निकालने के लिए 13 अक्टूबर को देर रात से ही राहत-बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। 

एएनआई के अनुसार 13 अक्टूबर को आसनसोल के कुल्टी इलाके में कोयला खदान में फंसे तीन लोगों की मदद करने के उद्देश्य से एनडीआरएफ के जवान वर्तमान में बचाव कार्य में जुटे हैं। 13 अक्टूबर की रात को सूचना मिलने पर प्रशासन और पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। स्थानीय लोगों की मदद से खदान में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा था। नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स के जवान 13 अक्टूबर को आसनसोल के कुल्टी इलाके में कोयले की खदान में फंस गए तीन लोगों की मदद करने के उद्देश्य से बचाव अभियान में शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल के आसनसोल में कुल्टी के कोयला खदान में तीन मजदूरों के फंसे होने की जानकारी के बाद मजदूरों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है। जानकारी के अनुसार यह हादसा रविवार देर रात को हुआ है। लोगों का कहना है कि 4 लोगों ने अवैध रूप से खदान की खुदाई कर रहे थे, तभी 3 लोग खादान में बुरी तरह से फंस गए थे। 

नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स के जवान, माइन रेस्क्यू टीम, कुल्टी पुलिस स्टेशन के अधिकारी, पूर्वी कॉल फिल्ड लिमिटेड(ईसीएल) के अधिकारी सभी के मौके पर मौजूदगी में बचाव अभियान चलाया जा रहा है। 

ईसीएल अधिकारियों का कहना है कि कोयला खदान में जहरीली गैस फैल गई है। इसके प्रभाव में तीनों शख्स अचेत अवस्था में है। खदान के अंदर जाने का रास्ता बेहद संकरा है, जिसे बड़ा करने की कोशिश की जा रही है, जिससे उसे बचाया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.