सुनील शर्मा, कोलकाता। इस बार मोहम्मद अली पार्क में राजस्थान के चितौडग़ढ़ की रानी पद्मावती के महल की आकृति में दुर्गा मंडप दिखेगा। यहां यूथ एसोसिएशन द्वारा आयोजित होने वाली दुर्गापूजा में हर साल कुछ नई थीम देखने को मिलती है। इस बार एसोसिएशन पूजा आयोजन का स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहा है। इस अवसर पर दुर्गापूजा की थीम रानी पद्मावती के महल पर आधारित है।

गौर हो कि रानी पद्मावती पर बनी फिल्म को लेकर पिछले वर्ष ही देशभर में काफी हंगामा हुआ था। ऐसे में मोहम्मद अली पार्क में इसी थीम पर बन रहे मंडप को देखने के लिए लोगों में उत्सुकता हो सकती है। प्रशांत पाल की धारणा के अनुरूप कारीगर मंडप को अंतिम रूप दे रहे हैं। मोहम्मद अली पार्क दुर्गा पूजा कमेटी के संयुक्त सचिव अशोक ओझा ने जागरण को बताया कि 49वें वर्ष की सफलता से यूथ एसोसिएशन की पूरी टीम को स्वर्ण जयंती समारोह के लिए प्रेरणा मिली।

राजस्थानी संस्कृति को बढ़ावा देने की कोशिश
इस साल की थीम राजस्थानी संस्कृति को बढ़ावा देने की कोशिश है। यहां दुर्गापूजा आयोजन का मुख्य लक्ष्य विविधता में एकता का एक उदाहरण पेश करना है। हर साल हम बड़े पैमाने पर मां दुर्गा की पूजा आयोजित कर एकता की भावना को मजबूत करते हैं।

इस बार दुर्गा पूजा आयोजन का बजट 1.25 करोड़ रुपये है। मंडप की ऊंचाई 45 फुट है। मोहम्मद अली पार्क में यूथ एसोसिएशन की दुर्गापूजा मध्य कोलकाता की सबसे लोकप्रिय दुर्गापूजा आयोजनों में से एक है। 1969 से यहां पूजा का आयोजन होता आ रहा है।

Posted By: Prateek Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप