Move to Jagran APP

मोबाइल फोन पर मिलेगी पूजा की तमाम जानकारी

दुर्गापूजा के सफल आयोजन को लेकर हावड़ा नगर पुलिस पूरी तरह से तैयार है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 02:00 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 06:37 AM (IST)
मोबाइल फोन पर मिलेगी पूजा की तमाम जानकारी
मोबाइल फोन पर मिलेगी पूजा की तमाम जानकारी

जागरण संवाददाता, हावड़ा : दुर्गापूजा के सफल आयोजन को लेकर हावड़ा नगर पुलिस पूरी तरह से तैयार है। इस बार पूजा के दौरान पुलिस डिजिटल प्लेटफार्म का भरपूर उपयोग करने जा रही है। हावड़ा में पूजा मंडप और इससे जुड़ी तमाम प्रकार की जानकारी लोगों उनके मोबाइल फोन पर उपलब्ध होगी। शनिवार को शरत सदन सभागार में आयोजित दुर्गापूजा को-आर्डिनेशन मीटिंग में हावड़ा नगर पुलिस ने मोबाइल फोन एप का उद्घाटन किया। एसओएस नामक इस मोबाइल फोन एप की मदद से शहर में दुर्गापूजा व इससे संबंधित तमाम प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी। इस कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री अरुप राय, खेल व युवा कल्याण राज्यमंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला, पूर्व मेयर डा. रथिन चक्रवर्ती, सांसद प्रसून बनर्जी, विधायक वैशाली डालमिया, हावड़ा के पुलिस आयुक्त गौरव शर्मा, पुलिस उपायुक्त (परिवहन) वाई रघुवंशी समेत अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में पूजा गाइड मैप जारी करने के बाद हावड़ा नगर पुलिस की ओर से मोबाइल एप लांच करने की जानकारी दी गई। पुलिस उपायुक्त (परिवहन) वाई रघुवंशी ने बताया कि एसओएस नामक इस मोबाइल एप में हावड़ा में आयोजित तमाम बड़ी-छोटी पंजीकृत पूजा की विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी। पूजा स्थल, वहां तक पहुंचने का रास्ता समेत तमाम अन्य प्रकार की जरूरी जानकारियां उक्त एप पर उपलब्ध होगी। साथ ही पूजा के दौरान आपातकालीन स्थिति में यदि किसी को कोई मदद की जरूरत पड़ी, तो एप में इसकी विशेष तौर पर व्यवस्था की गई है। मोबाइल फोन की स्क्रीन पर इमरजेंसी नामक एक विकल्प है, जिसका इस्तेमाल करने भर से पुलिस कंट्रोल रूम में उस मोबाइल यूजर का फोन नंबर, उसकी स्थिति (लोकेशन) समेत तमाम अन्य जानकारी स्वत: पहुंच जाएगी। उक्त जानकारी के मिलते ही पुलिस फौरन संबद्ध व्यक्ति से संपर्क कर उसकी मदद को तमाम आवश्यक कदम उठा पाएगी। साथ ही मोबाइल एप पर समस्त थानों के फोन नंबर भी उपलब्ध होंगे। वहीं पूजा के दौरान प्रमुख चौराहों पर बैनर लगाए जाएंगे, जिस पर पुलिस कंट्रोल रूम समेत अन्य आवश्यक व जरूरी फोन नंबर उपलब्ध होंगे।

loksabha election banner

वहीं पूजा आयोजकों को भी विशेष रूप से तमाम नियमों का पालन करने को कहा गया है। आयोजकों को पूजा मंडपों का प्रवेश व निकासी द्वार का आकार बड़ा रखने, मंडप के बाहर व अंदर के परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने, अग्निशमन की पर्याप्त व्यवस्था करने समेत अन्य सुरक्षा के नियमों का गंभीरता से पालन करने को कहा गया है। हावड़ा में प्रतिमा विसर्जन के लिए 8, 9, व 10 अक्तूबर की तारीख तय की गई है। इन तीन दिनों के दरम्यान तमाम आयोजकों को प्रतिमा विसर्जन करना है। वहीं यदि कोई पूजा कमेटी दुर्गापूजा कार्निवल में हिस्सा लेती है तो उन्हें विसर्जन में एक दिन की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। वाई रघुवंशी ने कहा कि हमारी कोशिश पूजा के दौरान लोगों को संपूर्ण सुरक्षा व सुविधा मुहैया कराना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.