Move to Jagran APP

President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव में तृणमूल सांसद कोलकाता में ही करेंगे मतदान, ममता बनर्जी का आदेश

President Election 2022 मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आदेशानुसार राष्ट्रपति चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के सभी सांसद बंगाल विधानसभा में ही अपना वोट डालेंगे। ममता बनर्जी के इस फैसले के तुरंत बाद तृणमूल कांग्रेस ने इस बाबत चुनाव आयोग से अनुमति मांगी है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 06:32 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 07:39 PM (IST)
President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव में तृणमूल सांसद कोलकाता में ही करेंगे मतदान, ममता बनर्जी का आदेश
राष्ट्रपति चुनाव में बंगाल विधानसभा में सांसदों के मतदान करने को तृणमूल ने आयोग से मांगी अनुमति।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। President Election 2022: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamta Banerjee) के आदेशानुसार राष्ट्रपति चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के सभी सांसद बंगाल विधानसभा में ही अपना वोट डालेंगे। ममता बनर्जी के इस फैसले के तुरंत बाद तृणमूल कांग्रेस ने इस बाबत चुनाव आयोग (Election Commission of India) से अनुमति मांगी है। इसके बाद लोकसभा में पार्टी के नेता सुदीप बंद्योपाध्याय ने तृणमूल सांसदों को लिखित निर्देश जारी कर दिया है। सांसदों के लिए राज्य विधानसभा में वोट डालने का प्रावधान है। हालांकि, उस मामले में प्रत्येक सांसद को चुनाव आयोग को एक अलग आवेदन जमा करना होता है। कायदे से राष्ट्रपति चुनाव से 10 दिन पहले आयोग को आवेदन जमा करना होगा। इसलिए नियम के मुताबिक तृणमूल सांसद अगले कुछ दिनों में चुनाव आयोग में आवेदन करेंगे।

loksabha election banner

बताते चलें कि संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा और इस सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति चुनाव संसद कक्ष में होगा। आसनसोल लोकसभा उपचुनाव में विजयी उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा 18 जुलाई को सांसद पद की शपथ लेंगे। नतीजतन, वह उस दिन संसद कक्ष में मौजूद रहेंगे। सुदीप ने निर्देश में लिखा है कि अगर किसी विशेष कारणों से कोई सांसद अपना वोट कोलकाता स्थित विधानसभा में डालने में असमर्थ हैं तो उन्हें इसके लिए पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी से अनुमति लेनी होगी।  विपक्षी दल भाजपा का कहना है कि ममता को अपने पार्टी के सांसदों पर भरोसा नहीं है। इसीलिए वह चाहती हैं कि उनके दल के सभी सांसद व विधायक उनकी आंखों के समाने वोट करें। इसलिए यह फरमान तृणमूल की ओर से जारी हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.