Move to Jagran APP

बंगाल में PM मोदी ने ममता सरकार को घेरा, पढ़िए भाषण की बड़ी बातें

पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा के दौरान टीएमसी को घेरा। कहा- पोस्टर के लिए ममता दीदी का आभारी हूं।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 07:41 AM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 11:53 AM (IST)
बंगाल में PM मोदी ने ममता सरकार को घेरा, पढ़िए भाषण की बड़ी बातें
बंगाल में PM मोदी ने ममता सरकार को घेरा, पढ़िए भाषण की बड़ी बातें

कोलकाला (जेएनएन)। ममता बनर्जी के गढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीएमसी को जमकर निशाने पर लिया। पंचायत चुनाव में हिंसा लेकर किसानों की न्यूनतम समर्थन मूल्य की मांग जैसे तमाम मुद्दों पर पीएम मोदी ने ममता सरकार को निशाने पर लिया। बता दें कि पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर के जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

PM मोदी के भाषण की मुख्य बातें

1. पोस्टरों को लेकर घेरा

पीएम मोदी की जनसभा से पहले छिड़े पोस्टर वॉर का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'आज मेरे स्वागत में उन्होंने हजारों झंडे और पोस्टर लगाए। मैं इसलिए उनका आभारी हूं, क्योंकि उन्होंने हाथ जोड़कर मेरा स्वागत किया।' दरअसल, जिस जगह पर पीएम की रैली थी, उस पूरे इलाके को टीएमसी ने अपने पोस्टर, बैनर और झंडे से पाट रखा था। 

2. सिंडिकेट को चढ़ावा देना जरूरी

जनसभा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पश्चिम बंगाल की ममता सरकार को जमकर निशाने पर लिया। पीएम ने कहा कि पश्चिम बंगाल का हाल बेहाल हो रखा है। बंगाल में कुछ भी करना मुश्किल हो गया है। यहां में सिंडेकेट को चढ़ावे दिए बिना कोई काम नहीं होता है। सिंडिकेट को चढ़ावा दिए बिना कॉलेज में दाखिला तक नहीं होता है। पीएम ने कहा, 'ये सिंडिकेट है जबरन वसूली का, ये सिंडिकेट है किसानों से उनका लाभ छीनने का, ये सिंडिकेट है अपने विरोधी की हत्या करने वालों का, ये सिंडीकेट है गरीब पर अत्याचार करने का।'

3. लेेफ्ट से भी बदतर हालात

पीएम मोदी ने कहा कि क्या बंगाल में लेफ्ट से मुक्ति इसी मसीबत के लिए आई थी। पीएम मोदी ने ममता बनर्जी पर तुष्टीकरण की राजनीति करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा कि दशकों के वामपंथी शासन ने पश्चिम बंगाल को जिस हाल में पहुंचाया, आज बंगाल की हालात उससे भी बदतर होती जा रही है।

4. पंचायत चुनाव में हिंसा को लेकर हमला

पीएम मोदी ने हाल ही बंगाल में हुए पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा का जिक्र करते हुए भी ममता सरकार को घेरा। पीएम मोदी ने कहा, 'आतंक, हिंसा के बीच पंचायत चुनाव हुआ। 

5. बंगाल को मौके का इंतजार 

पीएम मोदी ने कहा कि जुल्म करने वालों की विदाई निश्चित है। बस कुछ महीनों में बंगाल जुल्म से मुक्त हो जाएगा। बंगाल को सिर्फ एक मौके का इंतजार है। बंगाल की जनता ने लेफ्ट के जुल्म से मुक्त किया। जैसे त्रिपुरा में बदलाव हुआ वैसे बंगाल में भी बदलाव होगा। 

6. 'दीदी देख लीजिए लोगों का साहस'

वहीं, पीएम मोदी जनसभा में मौजूद भीड़ की तरफ इशारा करते हुए कहा कि दीदी देख लीजिए लोगों का साहस। जुल्म के बावजूद लोग सभा में आए हैं। 

7. किसानों का जिक्र

किसानों का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता और गांव हमारे देश की आत्मा हैं। कोई भी समाज तब तक आगे नहीं बढ़ सकता। अगर देश का किसान उपेक्षित हों तो कोई भी देश आगे नहीं बढ़ सकता है।

8. किसान को MSP बढ़ाने का फैसला

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद हमारी सरकार ने किसानों को डेढ़ गुणा समर्थन मूल्य देने का निर्णय ले लिया। पीएम मोदी पूर्व की सरकार और ममता सरकार को घेरते हुए कहा कि किसान के बारे में पहले किसी ने नहीं सोचा। किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने के लिए आंदोलन करते रहे। पहले हर सरकार ने एमएसपी की मांग को ढाला। हर सरकार में किसानों के लिए MSP बढ़ाने की मांग की गई, लेकिन फाइलों को दबा दिया गया।

मोदी की जनसभा में हादसा

मेदिनीपुर में पीएम की जनसभा के दौरान टेंट गिर गया। इस हादसे में करीब 20 भाजपा समर्थक घायल हो गए। प्रधानमंत्री मोदी सभी घायलों से अस्पताल जाकर मिले। जानकारी के अनुसार जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभा को संबोधित कर रहे थे तभी पांडाल का एक तरफ का हिस्सा गिर गया। कहा जा रहा है कि ज्यादा भीड़ उमड़ने की वजह से ऐसा हुआ।

भाजपा का 22 सीटे जीतने का लक्ष्य

गौरतलब है कि बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में मोदी की यह पहली रैली थी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की 29 जून को पुरुलिया जिले में हुई जनसभा के महज 17 दिन बाद ही मिदनापुर में प्रधानमंत्री की यह रैली हो रही थी। शाह ने अपनी रैली में दावा किया था कि उनकी पार्टी बंगाल में 42 लोकसभा सीटों में से 22 से अधिक पर जीत दर्ज करेगी।

इस साल राज्य में करेंगे पांच और रैली

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष का कहना है कि इस साल मोदी राज्य में 5 और रैलियों को संबोधित करेंगे। समर्थन मूल्य बढ़ाने पर मोदी का अभिनंदन करने के लिए ये रैली हो रही है। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह अगस्त के पहले सप्ताह में एक बार फिर बंगाल के दो-दिवसीय दौरे पर आ सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.