Move to Jagran APP

पिछले 22 सालों से लोकल ट्रेन में हो रही विश्वकर्मा पूजा

यह सिलसिला 1997 में शुरू हुआ था और अभी तक चल रहा है। ट्रेन में ही भगवान की पूजा होती है और लोगों को प्रसाद भी बाटा जाता है।

By Edited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 02:40 PM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 03:13 PM (IST)
पिछले 22 सालों से लोकल ट्रेन में हो रही विश्वकर्मा पूजा
पिछले 22 सालों से लोकल ट्रेन में हो रही विश्वकर्मा पूजा

कोलकाता, जागरण संवाददाता। सियालदाह व कोलकाता स्टेशन से बंगाल में ईएमयू यानी लोकल ट्रेन चलती है। एक लोकल ट्रेन में सफर करने वाले यात्री हर साल ट्रेन में ही विश्वकर्मा पूजा मनाते हैं। यह सिलसिला 1997 में शुरू हुआ था और अभी तक चल रहा है।

loksabha election banner

ट्रेन में ही भगवान की पूजा होती है और लोगों को प्रसाद भी बाटा जाता है। हर साल विश्वकर्मा पूजा के मौके पर ट्रेन को अच्छी तरह से सजाया भी जाता है। इस बार भी डानकुनी और सियालदाह के बीच चलने वाली इस लोकल ट्रेन में विश्वकर्मा पूजा मनाई गई। चलती ट्रेन में भीड़-भाड़ के बीच ही मंत्रोच्चारण हुआ, फूल बरसाए गए और पूजा संपन्न होने पर लोगों को प्रसाद के रूप में फल भी बाटे गए।

ट्रेन में पूजा करने वाले लोगों के पास इस तरह की पूजा की एक अच्छी वजह भी है। उनका कहना है कि इससे उनका समय बचता है तो यात्रा में कोई रिस्क भी नहीं रहता है। पिछले 22 सालों से लोग विश्वकर्मा पूजा के दिन सुबह के समय ट्रेन में ही पूजा करते आ रहे हैं।

पूजा करने वालों में से एक अशोक सरकार कहते हैं कि शुरुआत में दिक्कत होती थी लेकिन समय के साथ चीजें आसान होती गईं और कई और लोग भी जुड़ते गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.