Move to Jagran APP

मूसलाधार बारिश से कोलकाता में दो मंजिला पुराने मकान का हिस्सा गिरा, तीन साल के बच्चे और महिला की मौत

दमकल कर्मियों और एनडीआरएफ के जवानों ने घंटों की मशक्कत के बाद पांच लोगों को सुरक्षित बचा लिया। हालांकि मलबे में फंसे एक बच्चे और महिला को नहीं बचाया जा सका। बचाए गए लोगों को नजदीक स्थित एक अस्पताल में ले जाया गया है।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 12:08 PM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 02:36 PM (IST)
मूसलाधार बारिश से कोलकाता में दो मंजिला पुराने मकान का हिस्सा गिरा, तीन साल के बच्चे और महिला की मौत
मूसलाधार बारिश से कोलकाता में पुराना मकान का हिस्सा गिरा,

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात की वजह से कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कई जिलों में मंगलवार देर रात से ही मूसलाधार बारिश हो रही है। इधर, भारी बारिश के कारण कोलकाता के अहिरीटोला में एक दो मंजिला पुराने मकान का हिस्सा बुधवार तड़के गिर गया। इस हादसे में एक तीन साल के बच्चे और एक महिला समेत दो लोगों की मलबे में दबने से मौत हो गई।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि मकान गिरने से मलबे के अंदर सात लोग फंस गए थे। पुलिस व दमकल कर्मियों ने मकान के अंदर फंसे लोगों को निकालने के लिए काफी मशक्कत की। बाद में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को भी बुलाया गया। इसके बाद दमकल कर्मियों और एनडीआरएफ के जवानों ने घंटों की मशक्कत के बाद पांच लोगों को सुरक्षित बचा लिया। हालांकि मलबे में फंसे एक बच्चे और महिला को नहीं बचाया जा सका। बचाए गए लोगों को नजदीक स्थित एक अस्पताल में ले जाया गया है।

कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौके पर आपदा प्रबंधन, दमकल विभाग की टीम और स्थानीय पुलिस थाने के कर्मी मौजूद हैं। अभी भी राहत व बचाव का कार्य जारी है। घटना की सूचना मिलने के बाद राज्य सरकार के तीन- तीन मंत्री मौके पर पहुंचे थे। इनमें अग्निशमन मंत्री सुजीत बोस, स्थानीय विधायक व मंत्री शशि पांजा एवं परिवहन मंत्री व कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।

स्थानीय लोगों का कहना है कि सुबह करीब 6:40 बजे नौ नंबर अहिरटोला गली में स्थित इमारत का एक हिस्सा जोरदार आवाज के साथ ढह गया। बताया जा रहा है कि इस इमारत में दो परिवार रह रहे थे। अधिकारी ने कहा-दोनों में से एक परिवार तो वहां से निकलने में कामयाब रहा, लेकिन दूसरा परिवार वहां फंस गया। इसके बाद बचाव कर्मियों की टीम ने काफी मशक्कत के बाद पांच लोगों को वहां से सुरक्षित निकाला जबकि दो की मौत हो गई। अधिकारी ने कहा कि पूरी इमारत बहुत बुरी हालत में थी। इसीलिए हमें बहुत सावधानी से बचाव अभियान चलाना पड़ा, अन्यथा एक और हादसे का सामना करना पड़ सकता था।

मकान को खतरनाक घोषित किए जाने के बावजूद इसमें रह रहे थे लोग

इधर, कोलकाता नगर निगम के प्रशासक व मंत्री फिरहाद हकीम ने कहा कि इमारत पहले से जर्जर हो चुकी थी और इस पर खतरनाक का बोर्ड भी लगा दिया गया था। मना करने के बावजूद इसमें जबरदस्ती लोग (पुराने किराएदार) रहे थे। उन्होंने कहा कि कोलकाता में करीब 100 ऐसे मकान हैं जिसे खतरनाक घोषित किया जा चुका है, लेकिन इसके बावजूद उसमें से पुराने किराएदार हट नहीं रहे हैं। इसके कारण इस प्रकार का हादसा होने से लोगों की जान जोखिम में पड़ रही है।

उल्लेखनीय है कि कोलकाता में मंगलवार रात से ही बारिश हो रही है। राजधानी कोलकाता में सुबह पांच बजे तक 72 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। इसकी वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान गिरकर 24.1 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जो सामान्य से दो डिग्री कम है जबकि अधिकतम तापमान भी गिरकर 29.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। इधर, भारी बारिश के कारण कोलकाता व अन्य जिलों में सड़कों पर जलजमाव की समस्या भी उत्पन्न हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.