कोलकाता,जागरण संवाददाता। जैविक खाद्य पदार्थों के प्रति लोगों के रुझान को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने अब जैविक मिठाइयों के लिए आउटलेट खोलने की शुरुआत कोलकाता में की है। गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी गई है।

बताया गया है कि राज्य सरकार के सुंदरबन को-ऑपरेटिव मिल्क एंड लाइवस्टॉक प्रोड्यूसर्स यूनियन लिमिटेड के फूड ब्रांड सुंदरिनी नेचुरल धारा कोलकाता में जैविक मिठाइयों के आउटलेट खोले जा रहे हैं। कोलकाता में स्थापित होने वाले दो विशेष आउटलेट्स - कांकुड़गाछी और मानिकतला में खोले जाएंगे।

सुंदरवन की महिलाओं को आजीविका का अवसर देने के लिए 2015 में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर सहकारी संगठन की स्थापना की गई थी। ''सुंदरिनी नेचुरल्स'' नाम खुद मुख्यमंत्री ने दिया था। दूध और डेयरी उत्पादों से शुरू होकर, ब्रांड ने मिठाइयों, सुगंधित चावल और दालों में विविधता लाई। और अब जैविक मिठाइयों की बारी है।

मिली जानकारी के मुताबिक कोलकाता के इन दोनों दुकानों का उद्घाटन 26 से 28 जनवरी के बीच करने की योजना है। इन्हें सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) में स्थापित किया जा रहा है। इन दोनों दुकानों से घर-घर तक ऐप-आधारित डिलीवरी भी जल्द ही शुरू की जाएगी। सुंदरबन कोऑपरेटिव मिल्क एंड लाइवस्टॉक प्रोड्यूसर्स यूनियन लिमिटेड के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस तरह की मिठाइयों की मांग के आधार पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के तहत ऐसे और उद्यम शुरू किए जाएंगे।

पहले दो आउटलेट में विशेष आकर्षण ''फ्रूट डेलीट'' और ''ऑरेंज बंगला'' मिठाई की किस्में होंगी, जिनकी कीमत लगभग 25 से 30 रुपये प्रति पीस होंगी। अन्य आकर्षण रसगुल्ला, गुलाब जामुन, राजभोग, रसमलाई और संदेश की किस्में जैसे गोलप्पट्टी, बर्फी और कलाकंद होंगे, जिनकी कीमत 12 रुपये से ऊपर है।  

Posted By: Preeti jha