Move to Jagran APP

Kolkata Durga Puja 2020: अब घर बैठे की जा सकेगी पंडालों में विराजमान मां दुर्गा की आराधना

एक वेब पोर्टल के जरिए लोग विभिन्न पंडालों में होने वाली पूजा से लाइव जुड़ पाएंगे और ऑनलाइन पूजा-अर्चना कर पाएंगे।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 03:00 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 03:00 PM (IST)
Kolkata Durga Puja 2020: अब घर बैठे की जा सकेगी पंडालों में विराजमान मां दुर्गा की आराधना
Kolkata Durga Puja 2020: अब घर बैठे की जा सकेगी पंडालों में विराजमान मां दुर्गा की आराधना

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। पूजा के दिनों में मां दुर्गा की आराधना के लिए अब पंडालों में नहीं जाना होगा। ऑनलाइन ही आदिशक्ति की पूजा-अर्चना की जा सकेगी। 'शक्तिपीठ' नामक वेबपोर्टल यह व्यवस्था करने जा रहा है। ऑनलाइन आराधना हालांकि निःशुल्क नहीं होगी। इसके लिए 2,478 रुपये खर्च करने होंगे, जिसमें 18 फीसद जीएसटी भी शामिल होगा। वेब पोर्टल से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा-'कोरोना काल में पूजा पंडालों में जाकर मां दुर्गा की आराधना करना जोखिमपूर्ण हो सकता है, खासकर बुजुर्गों के लिए। इसे ध्यान में रखते हुए एवं सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने के लिए यह खास व्यवस्था की गई है। लोग हमारी वेबसाइट के जरिए विभिन्न पंडालों में होने वाली पूजा से लाइव जुड़ पाएंगे और ऑनलाइन पूजा-अर्चना कर पाएंगे।'

loksabha election banner

दूसरी ओर कोरोना के कारण विदेशों में दुर्गापूजा करने वालों ने पूजा की सारी पद्धति बंगाल के पुरोहितों से ऑनलाइन सीखने की योजना बनाई है ताकि पूजा में किसी तरह का विघ्न न पड़े।

गौरतलब है कि कोलकाता से बहुत से पुरोहित अमेरिका, इंग्लैंड जापान, म्यांमार समेत विभिन्न देशों में जाकर दुर्गापूजा कराते हैं लेकिन इस साल इसकी उम्मीद न के बराबर है। विदेशों में दुर्गापूजा का आयोजन करने वाले बंगाली समुदाय के लोग ऑनलाइन पूजा की सारी पद्धति जानने की कोशिश कर रहे हैं।

पुरोहितों के एक वर्ग का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण उनके कई विदेशी यजमानों ने इस साल पूजा स्थगित करने का फैसला किया है। जो पूजा कर रहे हैं , उनके यहां इस बार जाया नहीं जा सकता इसलिए वे अपने लोगों में से ही किसी को दुर्गापूजा के नियम सिखाकर पुरोहित की भूमिका देना चाहते हैं। वे इस बाबत हमसे संपर्क कर रहे हैं ताकि उन्हें ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.