-केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने किया दावा

- कहा-देश में कहीं भी निपाह के प्रकोप की खबर नहीं

.............

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : निपाह वायरस को लेकर केरल व बंगाल सहित देशभर में मचे हाहाकर के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्रि्वनी चौबे ने शनिवार को कहा कि इससे डरने की जरूरत नहीं है। महानगर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने दावा किया कि निपाह वायरस पर नियंत्रण पा लिया गया है और अब केरल से भी किसी को भागने की जरूरत नहीं है, जहां से यह विषाणु पहली बार फैला।

बकौल चौबे, केरल में निपाह वायरस के कारण भले ही 17 लोगों की मौत की खबर है, लेकिन अब इस संक्रमण के कारण कोई नया मामला सामने नहीं आया हैं। देश में कहीं भी निपाह वायरस से संक्रमण की कोई घटना सामने नहीं आई है। इसपर पूरी तरह से नियंत्रण पा लिया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि निपाह संक्रामक बीमारी नहीं है। इससे किसी को डरने की जरूरत नहीं है।

निपाह वायरस के डर से बड़ी संख्या में लोगों के केरल से लौटने की खबर पर चौबे ने कहा कि केरल के जिस क्षेत्र विशेष से इस विषाणु के फैलने की खबर थी, वहां केंद्र सरकार की पूरी टीम तैनात है। इसपर केरल में नियंत्रण पा लिया गया है। बंगाल में निपाह वायरस से किसी की भी मौत नहीं हुई है। केरल में जिन परिवारों ने निपाह की वजह से अपने रिश्तेदारों को खोया है, वहां उन परिवारों के अन्य सदस्यों का भी इलाज किया गया है। वहां अब सभी लोग पूरी तरह खतरे से बाहर हैं।

केंद्रीय मंत्री ने इस दिन मर्चेट्स चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री एवं कलकत्ता चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित सेमिनारों के अलावा स्वास्थ्य संगठनों व राज्य मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया।

इस बीच केरल सरकार ने एक एडवायजरी जारी कर लोगों से एहतियात के तौर पर केरल के कोझिकोड, मल्लपुरम, वायनाड और कन्नूर जिलों का दौरा करने से बचने की सलाह दी है। वहीं, नेशनल सेंटर फॉर डिजिट कंट्रोल ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा है कि निपाह कोई गंभीर वायरस नहीं है और इसका प्रकोप स्थानीय स्तर पर ही है। यह केरल के कोझिकोड और मल्लपुरम तक ही सीमित है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप