Move to Jagran APP

एनडीआरएफ कोलकाता ने हिंदी पखवाड़ा का किया आयोजन, हिंदी दिवस पर विजेताओं को किया पुरस्कृत

आरामबाग हसनाबाद घाटाल और काकद्वीप इत्यादि स्थानों पर हिंदी पखवाड़ा। प्रोत्साहित करने के लिए एक समिति का भी गठन। हमें अपने स्तर पर बेहतर व सर्वोत्तम प्रयास करना चाहिए। हिंदी दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में एनडीआरएफ के अधिकारी व कर्मी।

By Vijay KumarEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 08:25 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 08:25 PM (IST)
एनडीआरएफ कोलकाता ने हिंदी पखवाड़ा का किया आयोजन, हिंदी दिवस पर विजेताओं को किया पुरस्कृत
हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में संचार की भाषा के रूप में हिंदी को संयुक्त राष्ट्र संगठन में सूचीबद्ध किया है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक के निर्देशानुसार दूसरी वाहिनी, एनडीआरएफ कोलकाता की ओर से एक से 14 सितंबर तक हिंदी पखवाड़ा का आयोजन किया। वाहिनी मुख्यालय हरिनघाटा समेत क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र कोलकाता, सिलीगुड़ी, पाकयोंग तथा पश्चिम बंगाल में आपदा पूर्व तैनात टीम आरामबाग, हसनाबाद, घाटाल और काकद्वीप इत्यादि स्थानों पर भी हिंदी पखवाड़ा आयोजित किया गया।

loksabha election banner

प्रोत्साहित करने के लिए एक समिति का भी गठन

हिंदी पखवाड़ा के उपलक्ष्य में गुरमिंदर सिंह, कमांडेंट के निर्देशन और मार्गदर्शन में वाहिनी में निबंध लेखन, श्रुति लेखन एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया एवं प्रशासनिक कार्यो में हिंदी के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए एक समिति का भी गठन किया गया।

प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया

वहीं, मंगलवार को हिंदी दिवस के मौके पर आयोजित समारोह में गुरमिंदर सिंह, समादेष्टा ने हिंदी पखवाड़ा के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर दूसरी वाहिनी एनडीआरएफ, कोलकाता के कर्मियों को संबोधित करते हुए समादेष्टा ने कहा कि संचार की भाषा के रूप में हिंदी को संयुक्त राष्ट्र संगठन में सूचीबद्ध किया गया है।

अपने स्तर पर बेहतर व सर्वोत्तम प्रयास करना चाहिए

हमें न केवल आधिकारिक कामकाज में बल्कि हमारी नियमित बोलचाल में भी हिंदी को प्रोत्साहित करने के लिए अपने स्तर पर सर्वोत्तम प्रयास करना चाहिए। उन्होंने सभी कर्मियों को हिंदी में अधिक से अधिक कामकाज व बोलचाल में इसका इस्तेमाल को लेकर प्रेरित किया। इस अवसर पर उन्होंने हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में बल के महानिदेशक द्वारा प्राप्त संदेश को भी वाहिनी के सभी आपदाकर्मियों को पढ़कर सुनाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.