Move to Jagran APP

समुद्री जागरूकता के लिए कल कोलकाता से शुरू होगी नौसेना की कार रैली, एडमिरल आर हरिकुमार दिखाएंगे हरी झंडी

भारतीय नौसेना नेवी वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) के सहयोग से समुद्री जागरूकता के लिए रविवार से विशाल तटीय मोटर कार रैली का आयोजन करने जा रही है। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरिकुमार सुबह करीब सात बजे वर्चुअल माध्यम से इस कार रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaPublished: Sat, 25 Mar 2023 07:22 PM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2023 07:22 PM (IST)
समुद्री जागरूकता के लिए कल कोलकाता से शुरू होगी नौसेना की कार रैली, एडमिरल आर हरिकुमार दिखाएंगे हरी झंडी
समुद्री जागरूकता के लिए कल कोलकाता से शुरू होगी नौसेना की कार रैली।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। भारतीय नौसेना नेवी वेलफेयर एंड वेलनेस एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) के सहयोग से समुद्री जागरूकता के लिए रविवार से विशाल तटीय मोटर कार रैली का आयोजन करने जा रही है। नौसेना ने एक बयान में बताया कि शं नो वरुण: नाम से यह कार रैली रविवार को कोलकाता में स्थित नेवल बेस आइएनएस नेताजी सुभाष से शुरू होगी।

loksabha election banner

नौसेना प्रमुख दिखाएंगे हरी झंडी

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरिकुमार सुबह करीब सात बजे वर्चुअल माध्यम से इस कार रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस मौके पर यहां बंगाल एरिया के नेवल आफिसर इंचार्ज कमोडोर ऋतुराज साहू मौजूद रहेंगे। कोलकाता में नौसेना के प्रवक्ता कमांडर सुदीप्त मैत्रा ने बताया कि समुद्री चेतना को प्रोत्साहित करने के लिए तटीय मोटर कार अभियान शं नो वरुण 25 दिनों तक चलेगा और यह सभी तटीय राज्यों से गुजरते हुए लगभग 7,500 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।

19 अप्रैल को गुजरात के लखपत में रैली का होगा समापन

19 अप्रैल 2023 को गुजरात के लखपत में इस जागरूकता रैली का समापन होगा। उन्होंने बताया कि यह अभियान आजादी का अमृत महोत्सव मनाएगा और अग्निपथ योजना सहित नौसेना में विभिन्न अवसरों के बारे में जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएगा। इस अभियान का उद्देश्य रोमांच की भावना पैदा करना और युवा पीढ़ी को भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है।

अग्निवीरों के पहले बैच के पासिंग आउट परेड में भी शामिल होगा कार दल

रैली में शामिल दल 28 मार्च को नौसेना के अग्निवीरों के पहले बैच के कैडेटों के पासिंग आउट परेड के ऐतिहासिक अवसर पर ओडिशा में स्थित प्रमुख नेवल बेस आइएनएस चिल्का पहुंचेंगे। बयान में बताया गया कि 25 दिनों में पूरे होने वाले इस अभियान को मैसर्स महिंद्रा द्वारा सहयोग किया जा रहा है, जो मास्टरकार्ड इंडिया तथा इंडियन आयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ईंधन भागीदार के रूप में) के साथ 12 वाहनों का जत्था प्रदान कर रहे हैं।

रास्ते में समुद्र तटों की सफाई के लिए चलाए जाएंगे जागरूकता कार्यक्रम

रैली के मार्ग में नौसेना के पूर्व कर्मियों/वीर नारियों के साथ चर्चा का आयोजन भी किया जाएगा। इसके साथ विभिन्न पत्तनों, किलों, लाइट हाउसों, धरोहर वाले गांवों तथा समुद्री तटों आदि को कवर करते हुए देश की समृद्ध समुद्री विरासत और समुद्र के इतिहास के पुनरुद्धार के बारे में जागरूकता फैलाया जाएगा।

रास्ते में पड़ने वाले समुद्र तटों की सफाई और पर्यावरण जागरूकता फैलाने के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। नौसेना प्रवक्ता ने कहा कि तीन तरफ से समुद्र से घिरे भारत के पास लगभग 7,500 किलोमीटर की विशाल तट रेखा है, जो चीन और पाकिस्तान से लगी भूमि सीमाओं की लंबाई से अधिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.