Move to Jagran APP

Navy Aircraft Museum: कोलकाता में जून 2020 तक खुल जाएगा नौसेना का एयरक्राफ्ट म्यूजियम

युवाओं व स्कूली बच्चों को प्रेरित करने के लिए भारतीय नौसेना विशाखापट्टनम की तर्ज पर कोलकाता में एक स्थाई टीयू 142 एयरक्राफ्ट म्यूजियम (संग्रहालय) स्थापित कर रही है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 02:22 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 02:22 PM (IST)
Navy Aircraft Museum: कोलकाता में जून 2020 तक खुल जाएगा नौसेना का एयरक्राफ्ट म्यूजियम
Navy Aircraft Museum: कोलकाता में जून 2020 तक खुल जाएगा नौसेना का एयरक्राफ्ट म्यूजियम

कोलकाता, जागरण संवाददाता। युवाओं व स्कूली बच्चों को प्रेरित करने के लिए भारतीय नौसेना विशाखापट्टनम की तर्ज पर कोलकाता में एक स्थाई टीयू 142 एयरक्राफ्ट म्यूजियम (संग्रहालय) स्थापित कर रही है। अगले छह माह के अंदर यह संग्रहालय बनकर तैयार हो जाएगा और जून 2020 तक इसे आम लोगों के लिए खोल दिए जाने की उम्मीद है।

loksabha election banner

नौसेना दिवस की पूर्व संध्या पर कोलकाता के हेस्टिंग्स स्थित नेवी हाउस आइएनएस नेताजी सुभाष में बंगाल एरिया के नौसेना के ऑफिसर इंचार्ज (एनओआइसी) कमोडोर सुप्रभो के दे ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह देश का दूसरा नौसेना संग्रहालय होगा।

नौसेना अधिकारी ने बताया, बंगाल सरकार ने कोलकाता के न्यूटाउन में उपरोक्त संग्रहालय के लिए जमीन पहले ही आवंटित कर चुकी है और इस पर काम जारी है। न्यूटाउन में टाटा मेडिकल सेंटर के पास करीब दो एकड़ जमीन पर यह एयरक्राफ्ट संग्रहालय बन रहा है। उन्होंने बताया कि बंगाल सरकार के सहयोग से स्थापित किए जा रहे इस म्यूजियम के लिए नौसेना ने एक टीयू-142 एयरक्राफ्ट 15 नवंबर को ही तनेजा एयरपोस्पेस को सौंप दिया। इस एयरक्राफ्ट के अगले साल जनवरी तक चेन्नई से कोलकाता में आने की संभावना है। इसके साथ ही नौसेना अधिकारी ने कहा कि टीयू-142 देने के अलावा नौसेना कोलकाता म्यूजियम के लिए सी हैरियर फाइटर जेट भी देने पर विचार कर रही है।

उन्होंने बताया कि म्यूजियम का मॉडल टीयू एयरक्राफ्ट पर आधारित होगा। उन्होंने बताया कि इस म्यूजियम का रख रखाव केएमडीए करेगा। बंगाल सरकार व केएमडीए के अधिकारियों की एक टीम ने हाल में आंध्र प्रदेश में नेवल संग्रहालय का दौरा भी किया था। दे ने बताया कि नौसेना की ओर से म्यूजियम के लिए दिए गए टीयू 142 एयरक्राफ्ट को तमिलनाडु से यहां लाने और इसे फिर से स्थापित (रीएसेंबलिंग) करने पर होने वाला खर्च बंगाल सरकार वहन करेगी। उन्होंने बताया कि एयरक्राफ्ट की मशीनरी, इसमें लगे बम, टॉरपीडो आदि भी म्यूजियम में देखा जा सकेगा।

दरअसल, भारतीय नौसेना की पनडुब्बी रोधी विमान टीयू-142 को 29 वर्षो तक की दुर्घटना मुक्त सेवा के बाद मार्च 2018 में नौसेना से हटा दिया गया था। एक अन्य नौसेना अधिकारी ने बताया कि कोलकाता में स्थापित होने जा रहा एयरक्राफ्ट म्यूजियम विशाखापट्टनम से भी आकर्षक होगा।

समुद्री तटों की सुरक्षा के लिए नौसेना प्रतिबद्ध

नेवल ऑफिसर इंचार्ज दे ने इस मौके पर कहा कि भारतीय नौसेना देश की समुद्री तटों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। भारतीय मछुआरों की सुरक्षा के लिए हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं और बायोमीट्रिक पहचान पत्र मुहैया कराई जा रही है ताकि उनकी गतिविधियों पर सावधानीपूर्वक नजर रखी जा सके।

नेवी वीक पर 13 व 14 दिसंबर को खिदिरपुर में नौसेना के दो युद्धपोतों की प्रदर्शनी

इस मौके पर पश्चिम बंगाल में नौसेना के चीफ स्टाफ ऑफिसर (ऑपरेशन) कैप्टन एन हरिहरन ने बताया कि इस साल नेवी डे की थीम 'इंडियन नेवी-साइलेंट, स्ट्रांग एंड स्विफ्ट' है और नेवी वीक सेलिब्रेशन के हिस्से के रूप में कोलकाता में ईस्टर्न फ्लीट के दो नेवी युद्धपोत को तैनात किया जाएगा। 13 व 14 दिसंबर को ये युद्धपोत खिदिरपुर डॉक में सुबह नौ से शाम बजे तक स्कूली बच्चे व अन्य आगंतुकों आदि के लिए खुला रहेगा। उन्होंने बताया कि स्कूली बच्चों व आगंतुकों को इन युद्धपोतों पर चढ़ने, करीब से देखने व उसके बारे में जानने का मौका मिलेगा। युद्धपोत के पास नौसेना व अन्य सुरक्षाकर्मी मौजूद रहेंगे और उनकी कोशिश होगी कि सभी को बारी-बारी से युद्धपोत पर जाने का मौका मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.