Move to Jagran APP

पानागढ़ में बन रहा माउंटेन स्ट्राइक दस्ता

पानागढ़ दौरे के दौरान उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा समेत विभिन्न सैन्य अधिकारियों संग चर्चा की।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 10:57 AM (IST)Updated: Thu, 09 Aug 2018 10:57 AM (IST)
पानागढ़ में बन रहा माउंटेन स्ट्राइक दस्ता
पानागढ़ में बन रहा माउंटेन स्ट्राइक दस्ता

दुर्गापुर, जागरण संवाददाता।  पूर्वी कमांड के पानागाढ़ सैनिक छावनी में माउंटेन स्ट्राइक दस्ता (ब्रह्मास्त्र दस्ता) का गठन किया जा रहा है। जिसका काम भी पिछले कुछ वषरें से चल रहा है। बुधवार को आर्मी चीफ जनरल बिपीन रावत ने पानागढ़ सैनिक छावनी का दौरा कर जायजा लिया। जहां अधिकारियों से बातचीत भी की। माउंटेन स्ट्राइक कोर का सदर दफ्तर पानागढ़ सैनिक छावनी में है।

loksabha election banner

इस कारण यहां बड़े स्तर पर की व्यवस्था की जा रही है। आर्मी चीफ बुधवार की सुबह सेना के विशेष हेलिकॉप्टर से पानागढ़ पहुंचे, जहां से ब्रह्मास्त्र दस्ता के लेफ्टिनेंट जनरल पीएन राव ने सेना प्रमुख को पूरी स्थिति से अवगत करवाया।

पानागढ़ दौरे के दौरान उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा समेत विभिन्न सैन्य अधिकारियों संग चर्चा की। पानागढ़ सैनिक छावनी के दौरे के दौरान उन्होंने कार्य पर संतोष व्यक्त किया। इस दौरान उन्होंने अन्य अधिकारियों व जवानों से बातचीत भी की। उन्होंने हर चुनौती का सामना करने के लिए जवानों को समर्पण की भावना से तैयार रहने की अपील की।

क्या है माउंटेन स्ट्राइक दस्ता

माउंटेन स्ट्राइक दस्ता विशेषकर पहाड़ी क्षेत्र में युद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भारत-चीन के बीच विवाद हर समय लगा रहता है। भारत-चीन की सीमा रेखा पहाड़ों से घिरी हुई है। जिसका अधिकांश इलाका पहाड़ी है। भारत के रक्षा मंत्रालय ने पूवरंचल के पहाड़ी क्षेत्र में लड़ाई करने के लिए माउंटेन स्ट्राइक दस्ता बनाने का निर्णय लिया था। माउंटेन स्ट्राइक दस्ता काफी आक्त्रमणकारी माना जाता है।

पानागढ़ में एयरफोर्स स्टेशन होने के कारण सेना को भेजने में होगी सुविधा

पानागढ़ में सैनिक छावनी रहने के साथ-साथ कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर एयर फोर्स स्टेशन भी है। जहां पहाड़ी व दुर्गम क्षेत्र में सेना व अन्य जरूरी सामग्री पहुंचाने के लिए यहां सी-130 हरक्यूलस विमान को भी रखा गया है। अगर चीन के साथ लड़ाई की नौबत आती है तो माउंटेन स्ट्राइक दस्ता को आसानी से भेजा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.