राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर चौधरी ने शनिवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली भाजपा सरकार कोविड-19 टीकाकरण के आंकड़ों पर अपने अभियान से देश के लोगों को ‘गुमराह’ करने की कोशिश कर रही है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता ने दावा किया कि टीके की 100 करोड़ खुराक देने पर मोदी के अभियान को इस तरीके से दिखाया गया जैसा कि 100 करोड़ लोगों को टीका लगा दिया गया हो।

उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट की गई एक वीडियो में कहा, ‘टीके की 100 करोड़ खुराकें लगाने पर 100 स्थानों को रोशनी से जगमग किया गया। प्रधानमंत्री यह संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि 100 करोड़ लोगों को टीके की दोनों खुराक दे दी गयी है। यह सच नहीं है।’ कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रमुख चौधरी ने कहा कि सरकार ने बताया कि 29 करोड़ लोगों ने दोनों खुराक ले ली है जो पूरी आबादी का महज 21 प्रतिशत है।

बहरामपुर से कांग्रेस के सांसद ने कहा, ‘केवल यह 21 प्रतिशत आबादी सुरक्षित है। साथ ही देश में अभी तक बूस्टर खुराकें नहीं दी जा रही हैं।’ उन्होंने कहा कि भारत ने 1975 में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किए थे और देश को ‘दुनिया का टीका हब’ कहा जाता है। उन्होंने दावा किया, ‘केंद्र सरकार अपने टीकाकरण कार्यक्रम को इस तरीके से दिखाने की कोशिश कर रही है जैसे कि यह देश में अपनी तरह की पहली पहल हो।’कांग्रेस सांसद ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उस दावे को लेकर उन पर निशाना साधा कि राज्य अपने लोगों को टीके की निशुल्क खुराक ले रहा है ‘जैसा कि केंद्र ने भी कहा है’ और उन्होंने पूछा कि इसके लिए पैसा कहां से आया। उन्होंने कहा कि पेट्रोल, डीजल और एलपीजी पर कर लगाकर राजस्व पैदा किया जा रहा है।

Edited By: Vijay Kumar