कोलकाता, जागरण संवाददाता। चक्रवाती तूफान 'तितली' के दस्तक देने के बाद पश्चिम बंगाल में अधिक असर देखने को नहीं मिला। हालांकि दक्षिण बंगाल के जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह तूफान अब पश्चिम बंगाल के गंगीय जिलों से लगे हिस्सों की तरफ मुड़ सकता है।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि यह तूफान गुरुवार शाम तक उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और फिर इसके वहां से दिशा बदलकर गंगा से लगे पश्चिम बंगाल के हिस्से की तरफ बढ़ने तथा फिर शुक्रवार (12 अक्टूबर) की सुबह तक धीरे-धीरे कमजोर पड़ने की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि चक्रवात ने पड़ोसी राज्य ओडि़शा के गंजम जिले में गोपालपुर में गुरुवार तड़के दस्तक दी। इसके साथ 126 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। इस कारण दीघा में समुंद्र में ऊंची लहर उठी। मौसम विभाग ने शनिवार सुबह तक पश्चिम बंगाल के गंगा से सटे हिस्सों के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने तथा उसके अगले दिन भारी बारिश की चेतावनी दी है।

विभाग ने मछुआरों को 12 अक्टूबर तक समुद्र में ना उतरने की सलाह दी है। दीघा, मंदारमणि, शंकरपुर और अन्य स्थानों के पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों को 12 अक्टूबर तक समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है। उधर, अलीपुर मौसम विभाग के अधिकारी संजीव बनर्जी ने बताया कि दुर्गापूजा के पहले ही तितली का प्रभाव खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कमजोर पड़ने के बाद तितली निम्नदबाव में बदलेगा जिस कारण भारी बारिश होगी हालांकि इस दौरान तूफान की संभावना नहीं के बराबर है।

कई ट्रेनें रद्द

तितली तूफान की प्रबल संभावना और इससे संभावित नुकसान को देखते हुए दक्षिण पूर्व रेलवे (दपूरे) ने ट्रेनों के संचालन को नियमित करने का निर्णय लिया है। कई ट्रेनों को रद्द करने के साथ ही कइयों के समय में परिवर्तन किया गया है। 11 अक्टूबर को सांतरागाछी स्टेशन से खुलने वाली 06057 सांतरागाछी-चेन्नई स्पेशल और 12 अक्टूबर को हावड़ा से रवाना होने वालीं 12841 हावड़ा-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस व इसी दिन चलने वाली 12863 हावड़ा -यशवंतपुर एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द रखा गया है।

वहीं 11 अक्टूबर की रात 11.45 बजे हावड़ा से खुलने वाली 12839 हावड़ा-चेन्नई मेल अब 12 अक्टूबर को सुबह 8 बजे खुलेगी। इधर हावड़ा स्टेशन से सिकंदराबाद तक (02773) स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी, जो 12 अक्टूबर की दोपहर 2.50 बजे रवाना होगी। अपने सफर के दौरान स्पेशल ट्रेन वियजवाड़ा स्टेशन तक 12841 हावड़ा-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन के तय ठहराव पर रुकेगी। जबकि विजयवाड़ा से सिकंदराबाद तक इस ट्रेन का ठहराव 12773 शालीमार-सिकंदराबाद एसी एक्सप्रेस के तय ठहराव के अनुसार होगा। 

Posted By: Preeti jha