Move to Jagran APP

भारत के साथ संपर्क बेहतर करने को उठाए कई कदम : बांग्लादेश

बांग्लादेश के पर्यटन मंत्री शाहजहां कमल ने कहा कि भारत व बांग्लादेश ने पर्यटकों के लिए आसान व बाधा रहित यात्राएं सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 07 Jul 2018 10:51 AM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 10:51 AM (IST)
भारत के साथ संपर्क बेहतर करने को उठाए कई कदम : बांग्लादेश
भारत के साथ संपर्क बेहतर करने को उठाए कई कदम : बांग्लादेश

कोलकाता, जागरण संवाददाता। बांग्लादेश के पर्यटन मंत्री शाहजहां कमल ने कहा कि भारत व बांग्लादेश ने पर्यटकों के लिए आसान व बाधा रहित यात्राएं सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

loksabha election banner

नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसीय ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर (टीटीएफ) के उद्घाटन के मौके पर मंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल के लाखों लोगों के मन में अतीत की यादें आज भी जिंदा हैं, जिनके पूर्वजों का वास्ता बांग्लादेश से था। दोनों देशों ने सड़क, रेल और हवाई माध्यमों से संपर्क बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं, जिससे भारत से बांग्लादेश जाने वाले पर्यटकों को काफी सुविधाएं हो रही हैं।

मंत्री ने आगे कहा कि सांस्कृतिक रूप से समृद्ध देश होने के अलावा बांग्लादेश प्राकृतिक सुंदरता की भूमि भी है। बांग्लादेश के पास कॉक्सबाजार के रूप में दुनिया का सबसे बड़ा अखंड समुद्र तट भी है।

इस दौरान बांग्लादेश के एक अधिकारी ने कहा कि कोलकाता से ढाका व खुलना के बीच सीधी ट्रेन सेवाओं के अलावा दोनों देशों के बीच नौ दैनिक उड़ाने भी संचालित होती है। 

इस मौके पर कोलकाता में नेपाल के कौंसुल जनरल एक नारायण आर्यल ने कहा कि भारत, नेपाल और बांग्लादेश बेहद करीबी पड़ोसी हैं।

उन्होंने तीनों देशों के लोगों के एक-दूसरे तक पहुंचने के लिए एक पर्यटन सर्किट बनाने पर जोर दिया। टीटीएफ के आयोजक फेयरफेस्ट के सीईओ संजीव अग्रवाल ने कहा कि नेताजी इंडोर स्टेडियम में लगातार 30वें वर्ष आयोजित पर्यटन मेले में 13 देशों सहित भारत के 28 राज्यों की भागीदारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.