मालबाजार, जेएनएन। मां दुर्गा की मूर्ति के विसर्जन के दौरान बुधवार देर शाम उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के माल नदी में बहाव अचानक तेज होने के कारण बहे कई दर्जन लोगों में से आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य अब भी लापता हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मृतकों में चार महिलाएं भी शामिल हैं। यह घटना बुधवार रात करीब साढ़े आठ बजे उस समय हुई, जब विसर्जन के लिए सैकड़ों लोग माल नदी के किनारे एकत्रित हुए थे।

मृतक संख्या और बढ़ने की आशंका

जलपाईगुड़ी की जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) मौमिता गोदारा ने कहा, नदी में पानी का बहाव अचानक तेज होने से लोग बह गए। अभी तक आठ शव बरामद किए गए हैं और 50 लोगों को बचाया गया है। उन्होंने बताया कि मामूली रूप से घायल 13 लोगों को एक नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

गोदारा ने कहा, एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल), एसडीआरएफ (राज्य आपदा मोचन बल), पुलिस और स्थानीय प्रशासन द्वारा खोज एवं बचाव अभियान चलाया जा रहा है। राज्य के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री बुलु चिक बराइक ने मृतक संख्या और बढ़ने की आशंका जताई है। बराइक माल विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं। उन्होंने कहा, जब हादसा हुआ, उस समय मैं मौके पर मौजूद था। कई लोग बह गए और नदी का बहाव बेहद तेज था। घटना के समय वहां सैकड़ों लोग मौजूद थे। अब भी कई लोग लापता हैं।

राहत और बचाव का काम जारी

मालूम हो कि प्रशासन का पूरी तत्परता से जेसीबी की मदद से राहत और बचाव का काम जारी हैं। पानी के बहाव पहाड़ से तेज गति से आने के कारण लोगों को बाहर निकालने में काफी परेशानी हो रही है। जलपाईगुड़ी की डीएम और प्रशाशन पूरे हालात पर निगरानी बनाई हुई हैं। घायलों को माल सुपर स्पेशियलिटी और माल महकमा अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जानकारी के अनुसार नदी का जलस्तर बढ़ने पर प्रशासन ने अनाउंस किया था, लेकिन पानी का बहाव इतना तेज था कि दो मिनट में ही पानी लोगों तक पहुंच आया। मालूम हो कि माल नदी पहाड़ी नदी है। इससे प्रशासन और लोगों को संभालने का मौका नहीं मिला। जानकारी के मुताबिक लोगों को नदी के दूसरे किनारे से रेस्क्यू किया जा रहा है है।

सुवेंदु अधिकारी ने घटना पर दुख जताया

बराइक और तृणमूल कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता राहत एवं बचाव कार्यों का जायजा लेने के लिए मौके पर पहुंचे।इधर, बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने घटना पर दुख जताया और राज्य प्रशासन से बचाव कार्य तेज करने का अनुरोध किया है।

West Bengal: बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से तीन करोड़ से अधिक के 55 सोने के बिस्कुटों के साथ एक तस्कर को पकड़ा

Edited By: PRITI JHA

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट