कोलकाता, जागरण संवाददाता। west bengal  बीते 11 अक्टूबर को आयोजित दुर्गा पूजा कार्निवल को सफल आयोजन करार देते हुए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि कार्निवल की सफलता ने सभी को चौंका दिया है और साबित किया है कि हम सब मिलकर यदि कोशिश करें तो विगत चार वर्षो से आयोजित हो रही दुर्गा पूजा कार्निवल को नया मुकाम हासिल होता है।

राज्य सचिवालय नवान्न सभागार में आयोजित ‘शारद सम्मान’ (सर्वश्रेष्ठ पूजा आयोजक-प्रतिमा, पंडाल, सजावट आदि के लिए दिया जाने वाला पुरस्कार) के मौके पर पूजा आयोजकों को संबोधित करते सुश्री बनर्जी ने कहा कि अगले साल और बेहतर कैसे करें, इसकी तैयारी अभी से ही शुरू कर दें, युनेस्को ने कार्निवल की सराहना की है, एक दिन ऐसा आएगा जब पूरी दुनिया कहेगी बंगाल का सर्वश्रेष्ठ उत्सव दुर्गा पूजा है।

वही, राज्य पाल पर इशारों में निशाना साधते हुए ममता ने कहा कि मैं किसी भी मामले में वास्तविकता आधारित आलोचना मंजूर करती हूं लेकिन आलोचना निहित स्वार्थ से प्रेरित हो तो यह मंजूर नहीं। बता दें कि बुधवार को ही बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने पूजा कार्निवल में उन्हें अपमानित करने का आरोप लगाया था और कहा था कि चार घंटे कार्निवल में आमंत्रित अतिथि के तौर पर उपस्थित रहने के बावजूद मुझे ब्लैक आउट किया गया। समझा जाता है कि ममता का इशारा राज्यपाल की ओर ही था।

दूसरी ओर, ममता बनर्जी ने बड़े पूजा आयोजकों के साथ कोलकाता समेत राज्य में विभिन्न छोटे दुर्गा पूजा आयोजक कमेटी की भी सराहना की और कहा कि कई जगह मैंने देखा है कि छोटे आयोजक बड़े आयोजकों से भी बेहतर करते हैं। उन्होंने कहा कि सभी को समान नजर से देखना होगा, हम ए के साथ बी, सी, डी की अवहेलना कर सीधे एक्स, वाई तक नहीं पहुंच सकते ऐसे में बड़े आयोजकों को चाहिए कि छोटे आयोजकों का हौसला बढ़ाए।

ममता बनर्जी एक बार फिर जिला दौरा शुरू कर रही हैं

दुर्गा पूजा बीतने के बाद बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक बार फिर जिला दौरा शुरू कर रही हैं। प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सीएम इसकी शुरूआत उत्तर बंगाल से करेंगी। सूत्रों ने बताया कि सीएम 21 व 22 अक्टूबर को उत्तर बंगाल में रहेंगी।

21 अक्टूबर को सुश्री बनर्जी सिलीगुड़ी कमिश्नरेट में आयोजित विजया सम्मेलन में शामिल होंगी। इसके अगले दिन 22 को वे उत्तरकन्या सचिवालय में कूचबिहार, जलपाइगुड़ी व अलीपुरद्वार जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ प्रशासनिक बैठक करेंगी।

सूत्रों ने बताया कि उक्त अवधि के दौरान यदि सीएम का कोलकाता में कोई कार्यक्रम नहीं रहता है तो संभव है कि यह दौरा और अधिक बढ़ सकता है और वे पहाड़ का रूख कर सकती हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री का लोकसभा चुनाव के बाद उत्तर बंगाल का यह प्रथम दौरा है। राजनीतिक परिपेक्ष्य में सीएम के उक्त उत्तर बंगाल दौरे को काफी अहम माना जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि उत्तर बंगाल के आठ में से सात पर भाजपा को जीत मिली है। लेकिन फिलहाल एनआरसी के मुद्दे को लेकर तृणमूल कांग्रेस भाजपा पर मुखर है।

गौरतलब है कि दुर्गा पूजा से पहले सीएम जिला दौरे के तहत उत्तर 24 परगना, बर्धमान व पश्चिम मेदिनीपुर जिले में प्रशासनिक बैठक कर चुकी हैं। राज्य में अगले साल विभिन्न नगर निकायों के लिए चुनाव होना है

गरीबी उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है सरकार : ममता

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार गरीबी को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत विनायक बनर्जी के सिद्धांतों को अपनाया जाएगा। सुश्री बनर्जी ने अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और बुधवार को नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत की मां निर्मला बनर्जी के निवास पर की गई मुलाकात की कुछ तस्वीरें पोस्ट कीं।

अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस को लेकर किए ट्वीट में सुश्री बनर्जी ने लिखा, ‘बंगाल में हमारी सरकार गरीबी दूर करने, बेरोजगारी को कम करने, अशिक्षा से लड़ने और मानवाधिकारों को कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध है। एक दिन पूरी दुनिया बोलेगी बंगाल की दुर्गा पूजा है सर्वश्रेष्ठ, राज्यपाल पर पलटवार-विरोध नीतिगत हो, निहित स्वार्थ आधारित नहीं 

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप