Move to Jagran APP

अभिव्यक्ति की आजादी के लिए घातक है आधार लिंकिंग : ममता

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर आधार लिंकिंग की अनिवार्यता को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 21 Nov 2017 12:59 PM (IST)Updated: Tue, 21 Nov 2017 12:59 PM (IST)
अभिव्यक्ति की आजादी के लिए घातक है आधार लिंकिंग : ममता
अभिव्यक्ति की आजादी के लिए घातक है आधार लिंकिंग : ममता

जागरण संवाददाता, [कोलकाता]। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर आधार लिंकिंग की अनिवार्यता को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। सोमवार को उत्तर बंगाल दौरे पर रवाना होने से पहले से बातचीत करते हुए सुश्री बनर्जी ने कहा कि आधार को लिंक करने से बहुत मुश्किल हो सकती है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि मैं एक आइडी कार्ड के खिलाफ नहीं लेकिन आधार कार्ड के नाम पर लोगों से जुड़ी जानकारियों को वेबसाइट पर डाला जा रहा है, जो कि अभिव्यक्ति की आजादी के अलावा समाज और देश के लिए खतरनाक है। मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए ममता ने कहा कि ऐसा क्यों किया, यह मैं नहीं जानती हूं लेकिन कुछ लोग गलत करने के बाद भी खुश होते हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी ममता आधार पर केंद्र से रार ठानती रही हैं।

सुश्री बनर्जी ने फोन को आधार से लिंक करने को लेकर कहा था कि मेरा फोन कनेक्शन काट भी दिया जाता है तो मैं इसे आधार से लिंक नहीं कराउंगी। इस दिन भी उन्होंने कहा कि आधार को फोन से लिंक कर वे (केंद्र) हमारी गोपनीयता को समाप्त करना चाहते हैं। मालूम हो कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड लिंक करने की अनिवार्यता की समयसीमा 31 दिसंबर 2017 से बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी गई थी। मोबाइल और बैंक अकाउंट्स को आधार से जोड़ने की अनिवार्यता और इसकी संवैधानिक वैधता को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है।

नागरिकों की जानकारी साझा करने गलत केंद्र मांगे माफी : सलीम आधार पर माकपा पोलिट ब्यूरो के सदस्य मोहम्मद सलीम ने भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि नागरिकों की जानकारियां साझा की जा रही है। विदेशी संस्थाओं के हाथ में देश के लोगों की जानकारी लग रही है इससे व्यक्ति को सुरक्षा का खतरा है, ऐसा करने को सरकार को कोई हक नहीं, इसे लेकर केंद्र को जनता से माफी मांगनी चाहिए।

मौलिक अधिकार का हो रहा हनन : अधीर आधार पर प्रतिक्रिया देत हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि आधार को लिंक कर सरकार जनता के मौलिक अधिकारों को छीनने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि आम जन की जानकारी लीक होना ठीक नहीं और यह प्रयास जनता को नागवार गुजर रहा है। 

लोगों को किया जा रहा भयभीत : दिलीप भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आज तक मेरे संज्ञान में ऐसी कोई वारदात नहीं आई कि आधार को लेकर गलत कार्य किया गया हो। फिर चाहे किसी के बैंक अकाउंट से पैसे निकाले गए हो अथवा अन्य कोई काम हुआ है। राजनीतिक दल आधार को लेकर राजनीति कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.