Move to Jagran APP

नोटबंदी बड़ा घोटाला, केंद्र सरकार ने देश को ठगा: ममता बनर्जी

नोटबंदी के बाद से ही ममता बनर्जी केंद्र सरकार पर हमलावर रही हैं। उन्होंने इसे एक बड़ा घोटाला करार दिया और लगातार इसे लेकर केंद्र पर सवाल उठाती रही हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 08 Nov 2018 01:09 PM (IST)Updated: Thu, 08 Nov 2018 02:48 PM (IST)
नोटबंदी बड़ा घोटाला, केंद्र सरकार ने देश को ठगा: ममता बनर्जी
नोटबंदी बड़ा घोटाला, केंद्र सरकार ने देश को ठगा: ममता बनर्जी

जागरण संवाददाता, कोलकाता। नोटबंदी को दो साल पूरे होने के अवसर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। गुरुवार सुबह उन्होंने ट्वीट कर इस दिन को काला दिवस बताया और नोटबंदी को बड़ा घोटाला तथा देश के साथ धोखा करार दिया है।

loksabha election banner

इस बारे में ममता ने ट्विटर पर लिखा, "आज नोटबंदी जैसी आपदा की दूसरी बरसी है। जिस दिन से केंद्र की सरकार ने इसे लागू किया उसी दिन मैंने कह दिया था कि यह देश के लोगों के साथ बहुत बड़ा धोखा है और धीरे-धीरे देशभर के अर्थशास्त्रियों और अन्य विशेषज्ञ इससे सहमत हो गए हैंं। आंकड़े भी यह बताते हैं कि नोटबंदी का देश को कोई लाभ नहीं हुआ बल्कि पूरा देश परेशान हुआ।"

ममता ने लिखा, "नोटबंदी के जरिए सरकार ने एक बड़ा घोटाला किया है। यह देश के साथ सबसे बड़ा धोखा था। इसकी वजह से कई लोगों की जान चली गई। भारत की आर्थिक हालत बदतर हो गई। ऐसा फैसला लेने वालों को जनता जरूर सबक सिखाएगी।"

ज्ञात हो कि 8 नवंबर 2016 की रात 8:00 बजे के करीब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी। 500 रुपये और हजार रुपये के नोट चलन से बाहर कर दिए गए थे और इनकी जगह पर 500 और 2000 रुपये के नए नोट लाए गए थे। नोटों को बदलने के लिए दो दिनों के बाद देशभर में बैंकों के बाहर लंबी लाइन लग गई थी। इसमें धूप मेंं भीड़ और लंबे इंतजार की वजह से कमोबेश 50 से अधिक लोगों की मौत हुई थी।

भले ही नोटबंदी सफल रही और सरकार को अपना फैसला वापस नहीं लेना पड़ा लेकिन धीरे-धीरे यह पता चला कि बाजार में मौजूद सारे नोट वापस आ गए थे जिसके बाद सवाल उठने लगा था कि जिस काला धन को वापस लाने के नाम पर नोटबंदी की गई थी वह कहां गया?

नोटबंदी के बाद से ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर रही हैं। उन्होंने पूर्व में भी इसे एक बड़ा घोटाला करार दिया है और लगातार इसे लेकर केंद्र पर सवाल उठाती रही हैं।  

राज्यभर में विरोध प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 के नोटों को चलन से बाहर करने की घोषणा की थी। गुरुवार को इसे दो साल पूरे हो रहे हैं और लोकसभा चुनाव से पहले इस मौके पर कांग्रेस ने देश भर में विरोध प्रदर्शन का निर्णय लिया है। इस बीच एक ओर भारतीय जनता पार्टी जहां पश्चिम बंगाल को अपनी चुनावी वैतरणी में सबसे अहम मान रही है वहीं कांग्रेस भी अब बंगाल पर फोकस करने लगी है।

गुरुवार को राजधानी कोलकाता समेत राज्य भर में प्रदेश कांग्रेस की ओर से नोटबंदी की बर्षी पर केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जाएगा और इसका नेतृत्व पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम कोलकाता में करेंगे। राजधानी में मौलाली स्थित युवा केंद्र के पास प्रदेश कांग्रेस की ओर से रैली निकालकर जनसभा की जाएगी जहां पी चिदंबरम कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला फूंका जाएगा और नोटबंदी को विफल करार देते हुए इसे लोगों को परेशानी में डालने वाला एक अपरिपक्व फैसले के रूप में दर्शाने की कोशिश की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.