राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच राज्य सरकार ने शनिवार को दावा किया कि किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है और राज्य में स्थिति नियंत्रण में है। राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने‌ एक संवाददाता सम्मेलन में कोलकाता या पूरे राज्य में फिर से लॉकडाउन लागू करने की संभावना से भी इनकार किया। हालांकि उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में सख्ती और बढ़ाई जाएगी। सिन्हा ने कहा कि राज्य में कोविड-19 के मामलों और मौतों की संख्या में वृद्धि सामान्य है क्योंकि अधिक संख्या में जांच भी हो रही है। उन्होंने आश्वस्त किया कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है और बंगाल में स्थिति नियंत्रण में है।

राज्य सचिवालय नवान्न में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पहले मृत्यु दर यहां बहुत अधिक थी। लेकिन राज्य में अब यह 2.7 फीसद पर आ गया है जो राष्ट्रीय औसत 2.5 फीसद के बहुत करीब है। उन्होंने जोर देकर कहा कि मौजूदा परिस्थिति में पूरे राज्य में लॉकडाउन लागू करने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि शहरी इलाकों से ज्यादातर केस आ रहे हैं। इसमें कोलकाता व आसपास के जिले शामिल है। यहां पर अनलॉक- 1 के बाद लोगों की गतिविधियां ज्यादा हो रही है और सुरक्षा नियमों का भी उल्लंघन के चलते मामले बढ़ रहे हैं।सिन्हा ने कहा, जिन 4-5 जिलों से ज्यादा मामले आ रहे हैं वहां इसकी रोकथाम व बेहतर समन्वय के लिए राज्य सरकार ने वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अफसर भी नियुक्त किया है।

मुख्य सचिव ने दावा किया कि कोरोना से तेज रफ्तार से राज्य सरकार सुविधाएं बढ़ा रही है। अगले 2-1 सप्ताह में इसमें और सुधार की उन्होंने बात कही। इसके अलावा उन्होंने बताया कि राज्यभर में फिलहाल 676 कंटेनमेंट जोन है और उन क्षेत्रों में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए संपूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है। 

राज्य सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर - 1800 313 444 222, चौबीसों घंटे लोग ले सकेंगे सुझाव 

मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य सरकार ने एक हेल्पलाइन शुरू की है जिसके माध्यम से होम आइसोलेशन में रहने वाले या अन्य लोग कोविड-19 के बारे में राय या सुझाव ले सकते हैं। यह हेल्पलाइन नंबर 1800 313 444 222 है और 24 घंटे यह काम करेगा। इस पर कॉल करने पर तुरंत डॉक्टरी सलाह व सहायता पहुंचाई जाएगी। कोई भी व्यक्ति इस पर संपर्क कर सकते हैं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस